कुशीनगर में पीपीई किट व आक्सीमीटर बाजार से गायब

कुशीनगर में कोरोना से संबंधित आवश्यक उपकरणों की मांग बढ़ने के साथ उपलब्धता भी नहीं रह गई है दवा के लिए मेडिकल स्टोर पर लग रही ग्राहकों की भीड़।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 12:08 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 12:08 AM (IST)
कुशीनगर में पीपीई किट व आक्सीमीटर बाजार से गायब
कुशीनगर में पीपीई किट व आक्सीमीटर बाजार से गायब

कुशीनगर : कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। आए दिन कोरोना से मौतें भी हो रही हैं। जबकि कुछ व्यवसायी वैश्विक आपदा को आय का अवसर बना लिए हैं। मास्क, सैनिटाइजर, पीपीई किट, आक्सीमीटर खरीदने में जरूरतमंदों की जेब ढीली हो रही हैं। पीपीई किट व आक्सीमीटर तो मिल ही नहीं रहा है।

मार्च में मास्क, सैनिटाइजर, पीपीई किट, आक्सीमीटर, थर्मामीटर व फेस शील्ड की डिमांड काफी कम थी। अप्रैल में जब कोरोना का संक्रमण अचानक बढ़ने लगा तो आवश्यक उपकरणों की मांग बढ़ गई। मांग बढ़ी तो बाजार में सामान कम पड़ गए। मेडिकल स्टोर संचालकों का कहना है कि जितनी मांग है, उसके एक चौथाई भी आपूर्ति नहीं मिल रही है। रविवार को कसया नगर में कई मेडिकल स्टोरों पर टेकुआटार के अमित, सपहां के किशोर, सोहसा के गजेंद्र आदि आवश्यक उपकरण के लिए चक्कर लगाते दिखे गए। कुछ लोगों को उपकरण नहीं मिले। नगर के प्रमुख थोक दवा व्यवसायी अजय गुप्ता, अवधेश गुप्ता, अरविद जायसवाल, पंकज कुमार, अरविद सिंह, मुहम्मद अमीर व कृष्ण कुमार जायसवाल ने बताया कि कोरोना से संबंधित दवा एवं उपकरणों की डिमांड काफी अधिक है और बाहर से आपूर्ति काफी कम हो रही है। कुछ मिल भी रहा है तो काफी मशक्कत और ऊंचे दर पर। जो भी उपकरण रहते हैं, उन्हे ग्राहकों को उचित मूल्य पर दिया जाता है। फुटकर दुकानदारों को भी ग्राहकों से अधिक मूल्य न लेने का अनुरोध किया जा रहा है।

इन दिनों यह रेट ले रहे विक्रेता

मास्क- 10 से 20 रुपये प्रति पीस

पीपीई किट- 600 से 700 रुपये प्रति किट

आक्सीमीटर- 1400 से 1600 तक

सैनिटाइजर- 500 मिली 200 से 250 रुपये में

थर्मामीटर- 160 से 170 रुपये में

फेस शील्ड- 100 से 120 रुपये

chat bot
आपका साथी