कुशीनगर में तीन सत्र में प्रशिक्षित किए गए मतदानकर्मी

कुशीनगर में प्रशिक्षण के पहले दिन एक कमरे में बैठाए गए 50 मतदान कार्मिक आयोग के दिशा निर्देशों से कराया गया अवगत।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 01:09 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 01:09 AM (IST)
कुशीनगर में तीन सत्र में प्रशिक्षित किए गए मतदानकर्मी
कुशीनगर में तीन सत्र में प्रशिक्षित किए गए मतदानकर्मी

कुशीनगर : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर सोमवार से मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण शुरू हुआ। सीडीओ अनुज मलिक की देख-रेख में उदित नरायण इंटर कालेज के 18 कमरों में तीन पालियों में सुबह नौ बजे से विशेषज्ञों ने कार्मिकों को आवश्यक जानकारियां दीं। सीडीओ ने कहा कि मतदान कार्मिक आयोग के दिशा निर्देशों से भलीभांति अवगत हो लें। कोई संशय होने पर उसके बारे मास्टर ट्रेनर से जानकारी प्राप्त कर लें।

प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण डीडीओ शेषनाथ चौहान ने मतपेटिका खोलने व सील करने के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने मतपेटिका खोल व बंद कर दिखाया। सहायक प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षक जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी एके पाल ने भी मतपत्र देने से पहले बरती जाने वाली सावधानी से अवगत कराया। 49 मास्टर ट्रेनरों ने कार्मिकों को बताया कि मतपत्र पर पीछे की ओर पीठासीन अधिकारी का हस्ताक्षर रहेगा। मतदाता का भी हस्ताक्षर होगा। अमिट स्याही बाएं हाथ की तर्जनी अंगुली पर लगेगी। 200 मीटर के दायरे में कोई भी प्रचार-प्रसार नहीं होगा। पोलिग पार्टियां रवाना होने के पूर्व अपने-अपने बूथ संबंधी सभी प्रपत्रों का मिलान कर यह सुनिश्चित करेंगी कि कोई सामग्री शेष नहीं रह गई है। कोई दिक्कत आने पर तत्काल अधिकारियों से बात करें। पहले दिन 660 पोलिग पार्टियों के 2640 कार्मिक बुलाए गए थे। 128 कर्मचारी अनुपस्थित रहे।

ड्रेनों से अतिक्रमण हटवाने के निर्देश

बाढ़ से निपटने के लिए ड्रेनों पर किए गए अतिक्रमण व सफाई से व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। प्रस्तावित व जर्जर स्थानों पर मरम्मत कार्य पूर्ण कराएं। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए।

यह निर्देश सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम एस राजलिगम ने दी। सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि शीघ्र कार्रवाई पूरी कर प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करें। बाढ़ से बचाव की तैयारियों पर भी चर्चा की गई। बैठक में अधिशासी अभियंता द्वारा बाढ़ से निपटने की तैयारी बताई गई। उन्होंने बाढ़ से पहले की तैयारी के बारे में बताया जिलाधिकारी ने बाढ़ प्रभावित गांव का फिर से दौरा करने का निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने बांध के मार्ग को ठीक कराने का निर्देश दिया। बाढ़ के दौरान सोलर लाइट की व्यवस्था, पेयजल शौचालय, जन सुविधा आदि के साथ बाढ़ शरणालय की स्थिति की भी समीक्षा की। सीडीओ अनुज मलिक, एडीम विध्यवासिनी राय के अलावा एसडीएम खड्डा अरविद कुमार, एआर फारूकी व संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी