कुशीनगर में लोगों की उमड़ी भीड़,11614 का हुआ टीकाकरण

टीका उत्सव के तहत 9709 को प्रथम व 1905 को दी गई दूसरी डोज वैक्सीन लेने में लापरवाही न बरतने लोगों की दी गई सलाह।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 12:48 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 12:48 AM (IST)
कुशीनगर में लोगों की उमड़ी भीड़,11614 का हुआ टीकाकरण
कुशीनगर में लोगों की उमड़ी भीड़,11614 का हुआ टीकाकरण

कुशीनगर : जिले के 18 केंद्रों पर टीका उत्सव के दूसरे दिन सोमवार को वैक्सीनेशन केंद्रों पर पहुंचे लोगों की भीड़ रही। इस मौके पर प्रतिरक्षित 1905 को दूसरी व 9709 को पहली डोज दी गई। इसमें प्रथम डोज लेने वालों को दूसरी व 45 साल के अधिक उम्र के लोगों को प्रथम डोज दी गई। कुल लक्ष्य 16020 का रहा, जिसमें प्रथम व द्वितीय डोज दोनों शामिल रहा, लेकिन कुल 11614 लोगों को टीका लगा।

अधिकारियों की देखरेख में पुरुष एवं नेत्र चिकित्सालय में केन यूनियन के चेयरमैन मृत्युंजय मिश्र, शीला देवी, नगरीय स्वास्थ्य केंद्र गायत्रीनगर में प्रमोद श्रीवास्तव व कोटवा सीएचसी पर विधायक जटाशंकर त्रिपाठी ने टीका लगवाया। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. संजय गुप्ता ने बताया टीका लगवाने में विलंब न करें बल्कि शीघ्रता बरतें।

टीका लगवाने के बाद कार्यक्रम का किया शुभारंभ

विधायक जटाशंकर त्रिपाठी सोमवार को कोटवा कला स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंच कर अपने प्रतिनिधि अंजनी शुक्ल के साथ पहला टीका लगवाया। साथ ही सभी से अपील की कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीका ही एकमात्र स्थायी समाधान है। मास्क व शारीरिक दूरी का अनुपालन करें।

आज भी होगा टीकाकरण

सीएमओ ने बताया कि मंगलवार को भी 45 वर्ष से अधिक आयु के लोग नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर कोविड को टीका लगवाने की सुविधा रहेगी। इसके लिए सभी केंद्रों पर पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

कोरोना की दूसरी लहर है ज्यादा प्रभावी: डा. धर्मेंद्र

कोरोना का दूसरा स्टेज पहले वाले से अधिक प्रभावशाली है। रोज नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार नया वायरस काफी तेजी से फैल रहा है और आने वाले चार सप्ताह बहुत ही महत्वपूर्ण है। ऐसे में हमें बेहद सावधान रहना होगा।

यह बातें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्साधिकारी डा.धर्मेंद्र कुमार तिवारी ने कहीं। बताया कि संक्रमण के लक्षण पुराने से अधिक गंभीर हैं। पुराने लक्षणों में खांसी, बुखार, गले में तकलीफ आदि प्रमुख था। नए लक्षणों में वायरल बुखार के साथ पेट में दर्द, उल्टी व दस्त, घबराहट, सर्दी जुकाम, बदन में दर्द, गैस, भूख न लगना, मांसपेशियों में अकड़न आदि की शिकायतें मिल रहीं है। ऐसा लक्षण दिखने पर तुरंत अपने नजदीकी अस्पताल जाएं और चिकित्सकीय सलाह लें। जरूरी होने पर जांच करवाएं और दवाइया लें। 45 वर्ष से ऊपर हैं तो टीका अवश्य लगवाएं। मास्क लगाने के साथ ही शारीरिक दूरी बनाए रखें। स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित कोविड गाइड लाइन का पालन करें।

chat bot
आपका साथी