कुशीनगर में ओमिक्रोन को लेकर सार्वजनिक स्थलों पर बढ़ी सतर्कता

कुशीनगर में स्वास्थ्य विभाग ने रेलवे व बस स्टेशन पर थर्मल स्कैनिंग करने का निर्णय लिया है इसके साथ ही एयरपोर्ट पर बाहर से आने वालों की आरटीपीसीआर जांच कराने की भी तैयारी है।

JagranWed, 08 Dec 2021 12:11 AM (IST)
कुशीनगर में ओमिक्रोन को लेकर सार्वजनिक स्थलों पर बढ़ी सतर्कता

पडरौना: ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर शासन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने सार्वजनिक स्थलों पर सतर्कता बढ़ा दी है। यात्रियों की जांच के लिए रेलवे व बस स्टेशनों पर टीमें लगाई गई हैं। टीम थर्मल जांच के साथ ही रजिस्टर में तिथिवार सभी के नाम-पता व मोबाइल नंबर दर्ज करेगी। इसके अलावा कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर तैनात टीम यात्रियों के नमूने लेकर आरटीपीसीआर (रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पालीमर्स चेन रिएक्शन) जांच के लिए जिला अस्पताल स्थित लैब भेजेगी। दूसरे देशों से आने वाले यात्रियों के बारे में विस्तृत जानकारी स्वास्थ्य विभाग की टीम रखेगी। जरूरत पड़ी तो जीन सीक्वेंसिग के लिए भी नमूना लखनऊ भेजा जाएगा। एक टीम में तीन स्वास्थ्यकर्मी शामिल होंगे।

डीएम ने दिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश

डीएम एस राजलिगम ने स्वास्थ्य विभाग समेत सभी तहसीलों के एसडीएम को जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। जनपद में अलर्ट जारी कर दिया गया है। ओमिक्रोन वैरिएंट से पीड़ित मरीजों के लिए जिला संयुक्त अस्पताल में अलग से 10 बेड आरक्षित किए गए हैं। कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर जिला संयुक्त चिकित्सालय के एमसीएच विग के एल-टू विग में इलाज की व्यवस्था की गई है। इसके लिए संबंधित चिकित्सकों की भी तैनाती कर दी गई है।

कोविड प्रोटोकाल का कराया जाएगा पालन

बाहर से आने वाले लोगों को क्वारंटाइन रहने के साथ ही कोविड प्रोटोकाल का अनुपालन करना होगा। शारीरिक दूरी, मास्क के प्रयोग के साथ बार-बार हाथ धोने की प्रक्रिया अपनानी होगी। संक्रमित को घर में ही अलग कमरे में रहना होगा।

सीएमएस डा. एसके वर्मा ने कहा कि

गाइडलाइन के अनुसार तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। चिकित्सकों को हिदायत दी गई है कि कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए मरीजों का इलाज करें। किसी भी तरह का लक्षण नजरअंदाज न करें। सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए।

सीएमओ डा. सुरेश पटारिया ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीम बाहर से आने वालों पर नजर रखेगी और उनके बारे में जानकारी एकत्रित कर आवश्यक कार्रवाई करेगी। इसके लिए सभी सीएचसी व पीएचसी को सतर्क कर दिया गया है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.