कुशीनगर में विद्यालय संचालन की अनुमति नहीं मिली तो देंगे धरना

कुशीनगर में निजी विद्यालयों के प्रबंधकों ने प्रदेश सरकार पर भेदभाव का लगाया आरोप।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 01:14 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 01:14 AM (IST)
कुशीनगर में विद्यालय संचालन की अनुमति नहीं मिली तो देंगे धरना
कुशीनगर में विद्यालय संचालन की अनुमति नहीं मिली तो देंगे धरना

कुशीनगर: नगर के जूनियर हाईस्कूल परिसर में बुधवार को निजी प्रबंध/अशासकीय विद्यालय कल्याण समिति की बैठक हुई। इसमें कक्षा एक से आठ तक के विद्यालयों को संचालित करने की अनुमति न दिए जाने पर नाराजगी जताई गई। प्रबंधकों व प्रधानाचार्यों ने कहा कि 23 जनवरी को जिला मुख्यालय के बुद्धा पार्क में धरना दिया जाएगा।

समिति के अध्यक्ष शेषनाथ सिंह ने कहा कि सरकार ने निजी सेक्टर को खोल दिया है। हाईस्कूल व इंटर की कक्षाएं भी चल रही हैं। ऐसे में कक्षा एक से आठ तक के विद्यालयों के संचालन पर रोक समझ से परे है। इन विद्यालयों के शिक्षक व कर्मचारी भुखमरी के कगार पर हैं। महामंत्री राकेश राय, नवल किशोर तिवारी, महेंद्र दीक्षित, नचिकेता भट्ट, भानु मिश्र, वीरेंद्र कुशवाहा, डा. सुनीता पांडेय, अलका पनपालिया, गीता केडिया, रमा खेतान आदि ने भी विचार व्यक्त किए।

मुख्यमंत्री व उच्चाधिकारियों को भेजा पत्र

पूर्वांचल स्कूल केयर एसोसिएशन कुशीनगर के अध्यक्ष मनोज विश्वकर्मा ने संगठन के पदाधिकारियों के साथ बैठक के बाद मुख्यमंत्री समेत विभागीय उच्चाधिकारियों को पत्र भेज निजी विद्यालयों की दुर्दशा दूर कराने की मांग की है। 30 जनवरी तक स्कूलों का संचालन शुरू नहीं कराया गया तो एक फरवरी से बीएसए कार्यालय के गेट पर धरना दिया जाएगा।

शिविर में दी ध्वज शिष्टाचार की सीख

श्रीमुरलीधर भागवत लाल महाविद्यालय मथौली बाजार परिसर में चल रहे स्काउट-गाइड प्रशिक्षण शिविर के तीसरे दिन बुधवार के कार्यक्रम की शुरुआत प्राचार्य डा. अरुण कुमार श्रीवास्तव ने ध्वजारोहण कर किया।

जिला संगठन आयुक्त सतीश श्रीवास्तव, जिला प्रशिक्षण आयुक्त इजहार खान, जिला प्रशिक्षण आयुक्त गाइड निवेदिता श्रीवास्तव, प्रशिक्षक पंकज श्रीवास्तव, एनपी सिंह आदि की ओर से शिविरार्थियों को दल निरीक्षण, ध्वज शिष्टाचार, झंडे का आकर्षक स्वरूप, प्राथमिक सहायता, प्रथम सोपान की गांठ बांधना, मेमोरी गेम आदि की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्काउट गाइड के प्रशिक्षण से अनुशासन की सीख मिलती है। विपरीत परिस्थिति में लोगों की मदद करने का गुर सीखने का अवसर प्राप्त होता है। प्राचार्य ने कहा कि शिविर में मिलने वाली सीख को छात्र-छात्राएं अपने जीवन में उतारें। इससे योग्य नागरिक बनने में मदद मिलेगी। शकील अफगन, सुधीर चौहान, डा. दिलीप राव, रानू श्रीवास्तव, अभय सिंह, अशोक आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी