कुशीनगर में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने किया दवा का वितरण

कुशीनगर में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने किया दवा का वितरण

कुशीनगर में कोरोना नियंत्रण अभियान के तहत गांवों में संभावित रोगी किए जाएंगे चिह्नित होगा उपचार।

JagranFri, 07 May 2021 12:19 AM (IST)

कुशीनगर: शासन के निर्देश पर कोविड-19 नियंत्रण को लेकर गांवों में स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार से पांच दिवसीय अभियान शुरू किया। इसके तहत सजगता, जागरूकता एवं कोविड-19 के संभावित रोगियों का चिह्निकरण तथा कोविड -19 के लक्षण युक्त व्यक्तियों की कोविड जांच, आवश्यकतानुसार औषधियों का वितरण स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा घर घर जाकर किया जाएगा।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एसपी सिंह ने बताया कि अभियान के तहत जनपद के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर भ्रमण कर रहे हैं। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की टीमों का गठन करके, माइक्रो प्लान तैयार कर लिया गया है। प्रत्येक आशा क्षेत्र में एक टीम का गठन किया गया है। इस टीम में दो सदस्य स्थानीय आशा, आंगनबाड़ी या अध्यापक या निगरानी समिति के सदस्य में शामिल होगा। प्रत्येक टीम एक क्षेत्र को पांच दिन में पूर्ण रूप से आच्छादित करेगी। टीम को मास्क, ग्लब्स और सैनिटाइजर व रिपोर्टिंग से संबंधित जरूरी प्रपत्र उपलब्ध कराए जा रहे हैं। प्रत्येक पांच टीम पर एक पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है, जो टीम के कार्याें की निगरानी करेंगे। पर्यवेक्षक शाम को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर उपलब्ध कराई गई रिपोर्ट का संकलन करके शाम तक जनपद को प्रेषित करेंगे । टीम द्वारा सभी व्यक्तियों को राज्य एवं जनपद स्तर के हेल्पलाइन के बारे में अवगत कराया जाएगा। लक्षणयुक्त व्यक्तियों की सूचना ग्राम विकास अधिकारी तथा निगरानी समिति के साथ भी साझा की जाएगी, ताकि इनके द्वारा भी लक्षणयुक्त व्यक्तियों को जांच हेतु निकटतम जांच केंद्रों पर जाने हेतु प्रेरित किया जा सके।

अभियान के तहत बांटे गए जिले भर में 734 किट

कोविड संवेदीकरण के पांच दिवसीय अभियान के तहत सोमवार को पूरे जनपद में 734 मेडिकल किट उपलब्ध कराए गए। सर्वाधिक 78 मेडिकल किट फाजिलनगर में एवं न्यूनतम 37 पडरौना में उपलब्ध कराए गए।

कोविड लक्षण में कुल 1064 लोगों की पहचान की गई। दुदही में 56, फाजिलनगर 78, हाटा में 66, कप्तानगंज में 58, कसया में 41, खड्डा में 59, मोतीचक में 49, नेबुआ नौरंगिया में 67, पडरौना में 37, रामकोला में 42, सेवरही में 44 , सुकरौली में 39, तमकुही में 57 विशुनपुरा में 41 किट बांटे गए।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.