कुशीनगर में जन समस्याओं का नियमित कराएं निस्तारण : आयुक्त

मंडलायुक्त जयंत नार्लीकर ने थाना समाधान दिवस की स्थिति देखी तथा कहा कि यह शासन की सर्वोच प्राथमिकता में शामिल है यहां आने वाले मामलों को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करें।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 11:14 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 11:14 PM (IST)
कुशीनगर में जन समस्याओं का नियमित कराएं निस्तारण : आयुक्त
कुशीनगर में जन समस्याओं का नियमित कराएं निस्तारण : आयुक्त

कुशीनगर: मंडलायुक्त जयंत नार्लीकर ने शनिवार को हाटा कोतवाली परिसर में आयोजित थाना समाधान दिवस में फरियादियों की समस्याएं सुनीं और निस्तारण के निर्देश दिए। कहा कि थाना समाधान दिवस शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है, आयोजन के दौरान आए मामलों का नियमित निस्तारण कराएं।

मंडलायुक्त दोपहर 12:30 बजे कोतवाली पहुंचे। तब तक कुल छह मामले आ चुके थे। मौजूद फरियादी से उन्होंने समस्याएं पूछीं और संबंधित अधिकारियों को त्वरित कदम उठाए जाने को कहा। कोतवाली क्षेत्र के गांव पड़री निवासी गुड्डी ने मंडलायुक्त से मकान बनाने में पड़ोसियों द्वारा बाधा डालने का आरोप लगाया। इस पर हल्का लेखपाल राजू ने बताया कि जिस भूमि पर निर्माण कार्य कराया जा रहा है उस पर तहसील में मुकदमा चल रहा है। मंडलायुक्त ने मुकदमे का शीघ्र निस्तारण करा कर भूमि की पैमाइश करने को कहा।

जटहां बाजार थाने में थानाध्यक्ष नंदा प्रसाद की अध्यक्षता में समाधान दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें कुल प्रस्तुत सात मामलों में तीन का निस्तारण कानूनगो लक्ष्मी वर्मा ने किया।

चौपाल में छाया रहा जलजमाव का मुद्दा

आयुक्त जयंत नार्लीकर शनिवार को गन्ना समिति हाटा परिसर में आयोजित किसान गोष्ठी में शामिल हुए और किसानों की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित कराने के निर्देश दिए। कहा कि किसान हित सर्वोपरि है। चौपाल में किसानों ने जलजमाव का मुद्दा उठाया।

आयुक्त ने कहा कि किसान हमारे अन्नदाता हैं। हम उनके हित के लिए कटिबद्ध हैं। उन्होंने घटते गन्ना रकबा पर गन्ना विभाग, कृषि तथा सिचाई विभाग के लोगों को जिम्मेदार मानते हुए अभी से गन्ना क्षेत्रफल बढ़ाने के लिए लग जाने को कहा। सिचाई विभाग को जल प्लावन रोकने के लिए हर संभव कदम उठाने को कहा। किसानों से जैविक खाद के प्रयोग पर जोर दिया। डीएम एस राजलिगम ने मनरेगा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि ड्रेनों की सफाई समय से करा लें। विधायक पवन केडिया ने प्रदेश व केंद्र सरकार द्वारा किसान हितों में कराए जा रहे कार्यो के बारे में जानकारी दी।

किसान पारसनाथ सिंह ने ड्रेन व नहरों को सफाई कराने की मांग की। हरि गोविद मिश्र ने जिले में किसान बाजार विकसित कराने की मांग की। राहत लाल श्रीवास्तव ने भी किसानों की समस्याएं गिनाई। पूर्व चेयरमैन विवेक सिंह उर्फ बंटी सिंह ने भी किसानों का मुद्दा उठाया। आयुक्त व डीएम ने किसानों को हर संभव मदद का आश्वासन दिया। अध्यक्षता विधायक पवन केडिया ने की, संचालन मजीबुल्लाह राही ने किया। पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार सिंह, उप गन्ना आयुक्त उषा पाल, जिला गन्ना अधिकारी वेद प्रकाश सिह, अधिशाषी अध्यक्ष करन सिंह आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी