कुशीनगर में 3805 लाभार्थियों के खाते में पहुंची धनराशि

कुशीनगर में डीएम ने लाभार्थियों से अन्य योजनाओं का लिया फीड बैक आवास को मूलभूत सुविधाओं से जोड़े जाने का होगा प्रयास।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 01:09 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 01:09 AM (IST)
कुशीनगर में 3805 लाभार्थियों के खाते में पहुंची धनराशि
कुशीनगर में 3805 लाभार्थियों के खाते में पहुंची धनराशि

कुशीनगर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत 3805 लाभार्थियों के खाते में आवास की धनराशि आनलाइन भेजी गई है। बुधवार को एनआइसी में इस योजना के लाभार्थियों ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण सुना।

मुख्य अतिथि सांसद विजय कुमार दूबे, विधायक जटाशंकर त्रिपाठी, डीएम एस राज लिगम, सीडीओ अन्नपूर्णा गर्ग एवं परियोजना निदेशक शेषनाथ चौहान व लाभार्थी मौजूद रहे। जिले के 2290 लाभार्थियों के खाते में पहली किस्त में नौ करोड़ 16 लाख, दूसरी किस्त के 1551 पात्रों में 10 करोड़ 85 लाख 70 हजार व तीसरी किस्त में 64 लाभार्थियों के खाते में 6 लाख 40 हजार रुपये की धनराशि आवास निर्माण के लिए प्रधानमंत्री द्वारा वन क्लिक के माध्यम से अवमुक्त की गयी। डीएम ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को पात्रता के आधार पर हर अंतिम पात्र व्यक्ति तक पहुंचाई जाएगी। इस दौरान उन्होंने उपस्थित लाभार्थियों से विभिन्न योजनाओं से संबंधित फीडबैक भी लिया। निर्देशित किया कि सभी बीडीओ सुनिश्चित करें कि किसी भी लाभार्थी का पासबुक किसी अन्य व्यक्तियों के पास न रहे। इसकी वह अपने स्तर से भी समीक्षा करें। यदि किसी भी लाभार्थी का बैंक पासबुक अन्य किसी के पास पाया जाएगा तो इसके लिये उनकी भी जिम्मेदारी तय की जाएगी। सीडीओ ने लाभार्थियों से अपेक्षा करते हुए कहा कि आवासों का निर्माण शीघ्रता के साथ कराएं। परियोजना निदेशक ने लाभार्थियों से कहा कि किसी प्रकार गड़बड़ी होने पर हो तो तत्काल उच्चाधिकारियों को अवगत कराएं।

नपा बनाएगी स्मृति द्वार, स्थापित होगी प्रतिमा

भाजपा के पूर्व जिला उपाध्यक्ष चंद्रभान कुशवाहा जीवन भर संगठन के लिए समर्पित रहे। उनकी पहचान जुझारू कार्यकर्ता के रूप में रही है। उनकी कमी हमेशा महसूस की जाएगी। उनकी याद में नगरपालिका की ओर से स्मृति द्वार बनवाया जाएगा और प्रतिमा भी स्थापित कराई जाएगी।

यह बातें नपाध्यक्ष विनय जायसवाल ने पत्रकार वार्ता में कही। उन्होंने कहा कि चंद्रभान ने पार्टी में विभिन्न दायित्वों को बखूबी संभाला था। वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण के चलते वे हम लोगों को छोड़कर चले गए। उनकी याद हमेशा बनी रहेगी। राष्ट्रीय कुशवाहा शाक्य सैनी मौर्य महासभा के कार्यकर्ताओं की मांग पर नपाध्यक्ष ने कहा कि भाजपा के पूर्व जिला उपाध्यक्ष के मोहल्ले की सड़क का उनके नाम पर नामकरण किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी