कुशीनगर में विदेशी पर्यटकों को टीकाकरण की सुविधा नहीं

कुशीनगर में अमेरिकी पर्यटक ने टीकाकरण के लिए प्रयास किया तो विधायक ने मदद करने का प्रयास किया इस दौरान पता चला कि विदेशियों को अपने दूतावास से संपर्क करना होगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 12:07 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 12:07 AM (IST)
कुशीनगर में विदेशी पर्यटकों को टीकाकरण की सुविधा नहीं
कुशीनगर में विदेशी पर्यटकों को टीकाकरण की सुविधा नहीं

कुशीनगर: अंतरराष्ट्रीय पर्यटक केंद्र कुशीनगर आए विदेशी पर्यटकों को कोविड टीकाकरण की सुविधा नहीं है। अमेरिकी पर्यटक मोरिस एडम्स के टीकाकरण के लिए विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी ने बुधवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कसया के अधीक्षक डा. नील कमल से वार्ता की। अधीक्षक ने विभागीय उच्चाधिकारियों से दूरभाष पर संपर्क कर गाइड लाइन की जानकारी ली।

उन्होंने विधायक को बताया कि यहां विदेशियों के टीकाकरण की कोई व्यवस्था नहीं है। उन्हें टीकाकरण के लिए अपने दूतावास से संपर्क करना होगा। अमेरिकी पर्यटक मोरिस एडम्स 29 मार्च को हिमांचल प्रदेश के धर्मशाला से धम्मकाया विपश्यना साधना केंद्र धुरिया भाठ में विपश्यना कोर्स करने आए हैं। उन्हें अभी तक कोविड का टीका नहीं लगा है। एडम्स ने बताया कि अभी तीन-चार दिन तक यहां रुकेंगे। टीकाकरण के लिए विधायक से संपर्क किया था।

अधीक्षक सीएचसी कसया डा. नीलकमल ने कहा कि सीएचसी में विदेशी पर्यटकों के टीकाकरण का कोई प्रावधान नहीं है। विदेशियों को टीकाकरण के लिए अपने दूतावास से संपर्क करना होगा।

एक ही गांव में छह लोगों की मौत से सहमे ग्रामीण

बेलवा कारखाना क्षेत्र के सुमही बुजुर्ग गांव में दो सप्ताह में छह लोगों की मौत से ग्रामीण सहम गए हैं। गिरीश सिंह, अरविद कुशवाहा, उमेश कुशवाहा, विश्वनाथ कुशवाहा, करीम अंसारी, दीनानाथ कुशवाहा आदि की एक-एक कर मौत हो गई। मौत का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है। हालांकि ग्रामीण मौत का कारण कोरोना का संक्रमण मान रहे हैं। सभी लोगों को सर्दी, जुकाम व बुखार था।

पूर्व बीडीसी सदस्य शेषनाथ मिश्र बताते हैं कि लगातार मौतों से गांव में दहशत हैं। लोगों के बीमार होने पर कोई डाक्टर इलाज के लिए तैयार नहीं हो रहा है। राणा सिंह कुशवाहा ने कहा कि गांव का माहौल देखकर घरों से निकलने में लोग डर रहे हैं। प्रशासन को पूरे गांव का सैनिटाइज कराना चाहिए। राजकिशोर जायसवाल ने कहा कि गांव के लोग सुरक्षित नहीं हैं। फाजिलनगर सीएचसी के प्रभारी डा. एएन ठाकुर ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम गांवों में जांच कर रही है। जिन गांवों में कोरोना से मौत हुई है, उन्हें सैनिटाइज कराया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी