कुशीनगर में हरियाली पर वार, नहीं चेत रहे जिम्मेदार

कुशीनगर में हरियाली पर वार, नहीं चेत रहे जिम्मेदार

कुशीनगर के पडरौना-खड्डा मार्ग के किनारे हरे पड़ों की हो रही में अवैध कटान ग्रामीणों की शिकायत पर ध्यान नहीं दे रहे विभाग के जिम्मेदार।

JagranMon, 01 Mar 2021 01:17 AM (IST)

कुशीनगर: पडरौना-खड्डा मार्ग हरियाली पर वृक्षों की अवैध कटान खुलेआम हो रही है। बीते एक माह में एक दर्जनों पेड़ काट दिए गए। एक ओर धरती को हरा भरा बनाने के लिए पौधारोपण अभियान चला रहा है तो दूसरी ओर दिन रात कम हो रही हरियाली पर जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहे हैं।

पडरौना-खड्डा राष्ट्रीय राजमार्ग 28-बी के किनारे अर्जुन, आम, यूकेलिप्टस, शीशम व जामुन के पुराने पेड़ हैं। सड़क किनारे इनकी छांव गर्मी के मौसम में राहगीरों को बड़ी राहत देती है। वन विभाग की यह बड़ी संपदा भी है। इन पेड़ों की रखवाली के लिए रेंजवार चौकीदार, वन दारोगा व वन सिपाहियों की तैनाती भी है। फिर भी लकड़ी माफिया सक्रिय हो गए हैं। दिन रात पेड़ों पर आरा चल रहा।

सरपतही खुर्द, जंगल जगदीशपुर, खजुरिया माइनर, पटेरा, ढोरही, मिठहा सहित दर्जनों गांव के सामने आए दिन कटान हो रही है। इन गांवों के लोगों का कहना है कि पेड़ों की कटान की शिकायत विभाग से कई बार की गई पर इस पर अंकुश नहीं लगा।

वन क्षेत्राधिकारी पडरौना रेंज घनश्याम शुक्ल का कहना है कि मामला संज्ञान में है, जांच करा कर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

12 अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस

आइजीआरएस (आनलाइन) व जनता दर्शन में शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही मिलने पर डीएम एस राजलिगम ने 12 अधिकारियों के खिलाफ रविवार को कारण बताओ नोटिस जारी कर तीन दिन में स्पष्टीकरण मांगा है।

इसमें एडीओ पंचायत तमकुहीराज, नेबुआ नौरंगिया, पडरौना के अलावा जिला विद्यालय निरीक्षक, बीडीओ विशनुपुरा, प्रभारी चिकित्साधिकारी कप्तानगंज, विशुनपुरा, खंड शिक्षा अधिकारी रामकोला व तमकुहीराज, प्रभारी निरीक्षक तुर्कपट्टी, नेबुआ नौरंगिया, जिला सेवा योजन अधिकारी शामिल हैं। शासकीय कार्य में लापरवाही मानते हुए डीएम ने नोटिस में लिखा है कि क्यों न आपके खिलाफ विभागीय कार्रवाई प्रस्तावित की जाए। जवाब न मिलने पर कार्रवाई तय है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.