कुशीनगर में 60 साल से ऊपर के बुजुर्गो को आज लगेगा टीका

कुशीनगर के तीन अस्पतालों में होगा टीकाकरण31 दिसंबर 21 को 60 वर्ष पूरा करने वाले भी टीकाकरण में होंगे शामिल गंभीर मरीजों को भी लगेगा टीका।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 12:34 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 12:34 AM (IST)
कुशीनगर में 60 साल से ऊपर के बुजुर्गो को आज लगेगा टीका
कुशीनगर में 60 साल से ऊपर के बुजुर्गो को आज लगेगा टीका

कुशीनगर: 60 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को सोमवार एक मार्च को जिले के तीन केंद्रों पर कोरोना का टीका लगेगा। स्वास्थ्य विभाग ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। बुजुर्गो को यह सहूलियत दी गई है कि वह नजदीकी अस्पताल में जाकर पंजीकरण कराएंगे, जहां उन्हें तत्काल वैक्सीन लगाई जाएगी। जो लोग 31 दिसंबर 21 को 60 वर्ष की आयु पूरी कर रहे हैं। वह टीका लगवा सकेंगे। इसके अलावा 45 साल से अधिक उम्र के गंभीर रोगों से पीड़ित व्यक्ति को भी टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक होगा।

आइडी प्रूफ अनिवार्य

पंजीकरण के लिए अस्पताल पहुंचने वालों को आधार कार्ड व मतदाता पहचान पत्र या आयु प्रमाणित करने वाली आइडी प्रस्तुत करनी होगी। कोविन पोर्टल पर तत्काल पंजीकरण होगा और साथ ही उन्हें 250 रुपये जमा करने होंगे, जिसमें 150 रुपये का कोरोना का टीका व 100 रुपये सर्विस चार्ज लगेगा।

गंभीर बीमारियों का देना होगा प्रमाण पत्र

हृदयरोग, मधुमेह, कैंसर, ब्लड प्रेशर आदि से ग्रसित लोगों को इलाज करने वाले अस्पताल अथवा संबंधित चिकित्सक से प्रमाण पत्र जारी करा कर प्रस्तुत करना होगा, तभी उन्हें इस अभियान में शामिल किया जाएगा।

इन अस्पतालों में लगेगी वैक्सीन

-जिला संयुक्त चिकित्सालय, जिला मुख्यालय

-प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र छितौनी

-जनता हास्पिटल, कसया

300 का लक्ष्य

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. संजय गुप्ता ने बताया कि पहले दिन तीनों केंद्रों पर 300 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। प्रत्येक केंद्र पर 100-100 लोगों का टीका लगाया जाएगा। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि निर्धारित तिथि पर टीका जरूर लगवाएं। संबंधित व्यक्ति सुविधानुसार कहीं भी टीका लगवा सकते हैं। टीकाकरण के बाद आधे घंटे तक निगरानी में रखा जाएगा।

जरूर लगवाएं टीका: डीएम

डीएम एस राज लिगम ने. कहा कि टीकाकरण को लेकर वरिष्ठ नागरिक पीछे न रहे हैं। निर्धारित अवधि पर टीका जरूर लगवाएं। टीकाकरण पूर्णतया सुरक्षित है, इसमें किसी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट नहीं है। अफवाहों पर ध्यान न दें।

611 की कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव

जिले के सरकारी अस्पतालों से भेजे गए कोरोना जांच के नमूनों में से रविवार को 611 की जांच रिपोर्ट मिली, जिसमें सभी निगेटिव हैं। सीएमओ डा. एनपी गुप्ता ने बताया कि अब तक 5716 संक्रमितों में से 5649 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। जिले में पांच संक्रमित मरीज हैं। संक्रमित मरीजों का इलाज जिला अस्पताल व मेडिकल कालेज गोरखपुर में चल रहा है।

chat bot
आपका साथी