कुशीनगर में इस बार सादगी से मनाई जाएगी ईद

रमजान माह में रोजेदारों को चांद के दीदार का इंतजार मस्जिदों और घरों की हो रही सफाई व सजावट।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 12:21 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 12:21 AM (IST)
कुशीनगर में इस बार सादगी से मनाई जाएगी ईद
कुशीनगर में इस बार सादगी से मनाई जाएगी ईद

कुशीनगर : रमजान का पाक महीना अब आखिरी पड़ाव पर है। रोजेदारों को चांद के दीदार का इंतजार है। कोरोना के चलते इस बार भी ईद का त्योहार सादगी के साथ मनाया जाएगा, कोविड नियमों का पालन किया जाएगा। घरों में त्योहार को तैयारी तेज हो गई है।

कोरोना क‌र्फ्यू के चलते बाजार बंद हैं। ऐसे में ईद की खरीदारी नहीं हो पा रही है, मस्जिदों और घरों में सफाई व सजावट का काम तेजी पर है। मिठाई की दुकानें बंद होने के कारण घर पर ही तरह तरह के व्यंजन बनाने की योजना है। पारंपरिक सेवई के साथ ही मिठाई और नमकीन घर में ही बनाने की तैयारी हो रही है। पिछले साल की तरह इस बार भी कोरोना संक्रमण का खतरा होने के कारण ईदगाह समेत अन्य प्रमुख मस्जिदों में ईद की नमाज के लिए भीड़ नहीं जुटेगी। लोग घर और मोहल्ले की मस्जिदों में ही नमाज पढ़ेंगे। रजा जामा मस्जिद मदरसा दारुल इशाअत के पेशे इमाम कारी मोहम्मद जिकरुल्लाह ने बताया कि प्रतिदिन नमाज के बाद लोगों से सादगी के साथ ईद मनाने और ईद की नमाज के बाद अल्लाह से कोरोना के खात्मे के लिए दुआ करने की अपील की जा रही है।

अब तो गांवों में भी खौफ का साया

बीमारी फैलने पर पहले लोग शहर से गांव की ओर पलायन करते थे, लेकिन इस बार कोरोना महामारी ने पांव पसारा तो गांव भी सुरक्षित नहीं बचे। संक्रमण के चलते गांवों की हालात और बद्तर हो गई है। लोग कह रहे हैं कि अब तो गांवों में जाने से भी डर लग रहा है। संक्रमण को रोकने के लिए सुरक्षा के नियम, कोरोना की जांच, वैक्सीनेशन और सफाई बेहद जरूरी है। बावजूद इस पर ठीक से अमल नहीं हो रहा है। दवा का छिड़काव, सैनिटाइजेशन व सफाई के दावे खानापूरी तक सिमटे हैं।

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट कसया पूर्ण बोरा का कहना है प्रदेश सरकार ने गांव में बीमारी से सुरक्षा का कार्य शुरू करा दिया है। घर-घर अभियान चल रहा है। आइसोलेट मरीजों को दवा की किट उपलब्ध कराई जा रही है। सफाई, सैनिटाइजेशन जो भी जरूरत होगी, कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी