कुशीनगर में जिला प्रोबेशन अधिकारी बन दिव्यांका ने सुनीं समस्याएं

कुशीनगर में राष्ट्रीय बालिका दिवस पर दसवी टापर छात्रा दिव्यांका को एक दिन के लिए जिला प्रोबेशन अधिकारी बनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 12:06 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 12:06 AM (IST)
कुशीनगर में जिला प्रोबेशन अधिकारी बन दिव्यांका ने सुनीं समस्याएं
कुशीनगर में जिला प्रोबेशन अधिकारी बन दिव्यांका ने सुनीं समस्याएं

कुशीनगर: जिला प्रोबेशन अधिकारी विजय कुमार पांडेय ने बताया कि नायिका मेगा इवेंट राष्ट्रीय बालिका दिवस पर समस्त प्रशानिक पदों पर मेधावी बालिकाओं को एक दिन की अधिकारी दिव्यांका यादव बनीं, जिसमें उसने समस्याएं सुनीं तथा समाधान का निर्देश दिया।

हाईस्कूल परीक्षा में जनपद कुशीनगर में सर्वोच्च अंक पाने वाली छात्रा ने जिला प्रोबेशन अधिकारी के रूप में कार्यभार ग्रहण किया। इसके बाद उसने कार्यालय में उपस्थिति पंजिका का निरीक्षण किया। इस दौरान उसने महिला पेंशन के आए दो मामलों में समाधान करने का निर्देश दिया। लोगों को कन्या सुमंगला योजना के बारे में जानकारी भी दी। दूसरी ओर मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत बालिका दिवस सप्ताह मनाते हुए बाक्सर गुंजा गोंड़ ने जिला प्रोबेशन अधिकारी कार्यालय में गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण किया। इस मौके पर विभाग के अधिकारी मौजूद रहे। विभाग के लोगों ने हौसला बढ़ाया।

अपूर्वा को प्रथम व रेनू को मिला द्वितीय स्थान

बुद्ध पीजी कालेज कुशीनगर की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा आयोजित शारीरिक स्वास्थ्य व कुपोषण विषय पर निबंध प्रतियोगिता हुई। इसमें अपूर्वा गुप्ता प्रथम, रेनू कुशवाहा द्वितीय व श्वेता गुप्ता को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। प्राचार्य डा. अमृतांशु शुक्ल ने तीनों प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया। प्रतियोगिता में कुल 47 छात्रों ने भाग लिया था।

प्राचार्य ने कहा कि छात्रों की जिम्मेदारी है कि वह अपने आसपास के परिवेश में कुपोषण के प्रति लोगों को जागरूक करें। कुपोषण की वजह से बड़ी संख्या में लोग बीमार तो पड़ते ही हैं असमय मौत के मुंह में समा जाते हैं। हिदी विभाग के अध्यक्ष डा. राजेश कुमार, डा. आलोक राय, डा. सीमा त्रिपाठी, डा. गौरव त्रिपाठी ने कुपोषण से होने वाले नुकसान की जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी