कुशीनगर में बदल रहा बुद्ध मंदिर मार्ग का स्वरूप

कुशीनगर में महापरिनिर्वाण बुद्ध मंदिर से रामाभार तक लगाए जा रहे रंगीन बेंच योजना पर नगरपालिका परिषद ने खर्च किए तीन लाख रुपये।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 12:07 AM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 12:07 AM (IST)
कुशीनगर में बदल रहा बुद्ध मंदिर मार्ग का स्वरूप
कुशीनगर में बदल रहा बुद्ध मंदिर मार्ग का स्वरूप

कुशीनगर: अंतरराष्ट्रीय पर्यटक केंद्र कुशीनगर में बुद्ध मंदिर मार्ग का स्वरूप बदल रहा है। मार्ग के दोनों किनारे पर्यटकों की सुविधा के लिए सिमेंट के रंगीन बेंच लगाने का कार्य तेजी से चल रहा है। इस पर पैदल चलने वाले पर्यटक आराम कर सकेंगे। यह कार्य नगरपालिका परिषद द्वारा कराया जा रहा है।

पर्यटन क्षेत्र में लगभग तीन लाख रुपये के बजट से 80 बेंच लगाने का लक्ष्य है। महापरिनिर्वाण मंदिर से लेकर रामाभार स्तूप तक एक किमी के दायरे में 30 बेंच लगाएं जाएंगे। यह बेंच नगर के अन्य सार्वजनिक स्थलों पर भी लगाने की योजना है। बेंच लग जाने से जहां पर्यटकों को विश्राम करने की सुविधा मिल रही है वहीं बुद्ध मंदिर में का लुक भी आकर्षक दिखने लगा है। इसके पूर्व पर्यटकों की सुविधा के लिए नगरपालिका द्वारा नौ लाख रुपये की लागत से मंदिर मार्ग पर 10 पर्यटक विश्राम स्थल स्थापित कराए गए हैं।

पेंटिंग बना रहे मार्ग को आकर्षक

बुद्ध मंदिर मार्ग के दोनों तरफ की दीवारों पर कुशीनगर टेंपल एरिया मैनेजमेंट कमेटी ने बुद्ध के जीवन से सम्बंधित आकर्षक पेंटिंग बनवाई गई है। महापरिनिर्वाण बुद्ध मंदिर के सामने प्रात: और शाम को बुद्धमय संगीत की व्यवस्था की गई है। इससे वातावरण धम्ममय हो जाता है तो पर्यटक भी सुकून महसूस करते हैं।

अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका कुशीनगर प्रेमशंकर गुप्त ने कहा कि पर्यटक क्षेत्र में लगभग तीन लाख की लागत से 80 बेंच लगाने का लक्ष्य है। मंदिर मार्ग के किनारे बेंच लगाने का कार्य लगभग पूर्ण कर लिया गया है। इसके बाद अन्य सार्वजनिक स्थलों पर बेंच लगाए जाएंगे।

सैलानियों के स्वागत को तैयार हुआ कैफेटेरिया

बौद्ध तीर्थस्थली के दर्शन को आने वाले देसी विदेशी सैलानियों के लिए कैफेटेरिया स्वागत को तैयार हो गया है। इसे जिले का पहला कैफेटेरिया (मिनी रेस्तरां) होने का गौरव मिला है।

वातानुकूलित क्लोज व ओपन एयर कैफेटेरिया में सैलानी थाई, जापानी, भारतीय स्नेक्स फास्ट फूड के साथ कोल्ड और हाट काफी, तंदूरी टी, आइसक्रीम, पैक्ड फूड आइटम का लुत्फ उठा सकेंगे। प्रसाधन की सुविधा के साथ सैलानियों को शुद्ध जल की सुविधा मुहैया होगी। इस कैफेटेरिया का निर्माण भारत सरकार के स्वदेश दर्शन योजना के तहत किया गया है। इंटरप्रिटेशन सेंटर के बगल में बना कैफेटेरिया बौद्ध वास्तु शैली की झलक दिखा रहा। डिजाइन इस प्रकार है कि कैफे में बैठे हर व्यक्ति को महापरिनिर्वाण मंदिर की झलक दिखाई देती रहेगी। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/एसडीएम पूर्ण बोरा ने बताया कि जल्द कैफेटेरिया पर्यटकों के लिए खोला जाएगा।

chat bot
आपका साथी