कुशीनगर में 4239 लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन

कुशीनगर जिले के 18 स्वास्थ्य केंद्रों पर 3021 लोगों को प्रथम व 1218 को दी गई दूसरी डोज चिकित्सकों ने कहा कि लापरवाही ठीक नहीं जल्द कराएं टीकाकरण।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 12:32 AM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 12:32 AM (IST)
कुशीनगर में 4239 लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन
कुशीनगर में 4239 लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन

कुशीनगर : जिले के 18 स्वास्थ्य केंद्रों पर गुरुवार को कोरोना से बचाव के लिए लोगों को टीका लगाया गया। प्रतिरक्षित 1218 लोगों को दूसरी व 3021 को पहली डोज दी गई। 7000 के सापेक्ष 4239 लोगों को टीका लगा।

हाटा के देवतहां सीएचसी पर रामकुंवर सिंह, मंत्री सिंह, सुभावती व रामकृपाल ने टीका लगवाया। अभियान के दौरान जिला संयुक्त चिकित्सालय समेत सभी चिकित्सालयों पर अधिकारी भ्रमण करते रहे। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. संजय गुप्ता ने बताया कि अफवाहों पर ध्यान न देकर टीका लगवाने में पात्र व्यक्ति तेजी दिखाएं। सीएमओ डा.एनपी गुप्ता ने कहा कि प्रतिरक्षित व्यक्ति को यदि बेचैनी या किसी भी तरह की समस्या होती है तो निकटतम स्वास्थ्य अधिकारियों, एएनएम और आशा को सूचना तत्काल दें, सुविधा मुहैया कराई जाएगी। सीएमओ ने यह भी कहा कि वैक्सीनेशन कार्ड के पहले पेज पर नाम, पता, मोबाइल नंबर, डोज की अगली तिथि के अलावा पीछे की तरफ मास्क लगाने, साबुन से हाथ धोने व शारीरिक दूरी बनाकर रहने के निर्देश दिए गए हैं। इसका अनुपालन जरूर करें।

आज भी होगा टीकाकरण

सीएमओ डा.एनपी गुप्ता ने बताया कि शुक्रवार को भी 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर कोविड का टीका लगवाने की सुविधा रहेगी। सभी केंद्रों पर पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

1737 निगेटिव, 211 मिले कोरोना पाजिटिव

कोरोना संक्रमण जनपद में तेजी से बढ़ रहा है। हालत यह है कि 24 घंटे में कोरोना पाजिटिव की संख्या दो गुना हो गई है। गुरुवार को 211 कोरोना पाजिटिव मिले, जबकि एक दिन पूर्व यह संख्या 102 थी। गोरखपुर मेडिकल कालेज से मिली 1948 लोगों की जांच रिपोर्ट में 1737 लोग निगेटिव मिले। जिले में एक्टिव केस की संख्या 1002 हो गई है।

सीएमओ डा.एनपी गुप्ता ने कहा कि संक्रमितों की ट्रेवेल हिस्ट्री स्वास्थ्य विभाग की टीम पता कर रही है। अब तक कुल 7203 संक्रमितों में से 6107 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। संक्रमितों का इलाज जिला अस्पताल व मेडिकल कालेज गोरखपुर व होम क्वारंटाइन में चल रहा है। नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमितों के घरों को सील कर सैनिटाइजेशन का कार्य कराया गया है। उन्हें घर में रहने की हिदायत दी गई।

कंटेंनमेंट जोन की निगरानी में लगे लेखपाल

नगर में बनाए गए कंटेंनमेंट जोन की निगरानी के लिए एसडीएम कोमल प्रसाद ने लेखपाल योगेंद्र गुप्ता व संतोष गुप्ता को जिम्मेदारी सौंपी है। निर्देशित किया है कि गाइड लाइन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

आज बंद रहेगा कसया व जिला एवं सत्र न्यायालय

जनपद न्यायाधीश विजेंद्र सिंह ने बताया कि जनपद सिविल कोर्ट एसोसिएशन ने अवगत कराया है कि दो अधिवक्ता संक्रमित हुए हैं, जो कसया व जिला एवं सत्र न्यायालय में आते-जाते रहे हैं। इसलिए उच्च न्यायालय की गाइडलाइन के अनुरूप संपूर्ण न्यायालय परिसर सैनिटाइेजशन के लिए शुक्रवार को बंद रहेगा। संघ के महामंत्री त्रिपुरारी मिश्र ने बताया कि 23 को तय तिथि पर होने वाली सुनवाई अब छह मई को होगी।

chat bot
आपका साथी