कुशीनगर में 1961 लोगों को लगाई गई कोरोना वैक्सीन

कुशीनगर में 638 को प्रथम व 1323 को दी गई दूसरी डोजदूसरी डोज लेने में लापरवाही करने वालों को चिकित्सकों ने समझाया कहा दूसरी डोज न लगवाने पर कोई फायदा नहीं होगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 12:29 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 12:29 AM (IST)
कुशीनगर में 1961 लोगों को लगाई गई कोरोना वैक्सीन
कुशीनगर में 1961 लोगों को लगाई गई कोरोना वैक्सीन

कुशीनगर: जिले के 18 केंद्रों पर गुरुवार को अधिकारियों की मौजूदगी में कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत हुई, जिसमें प्रतिरक्षित 1323 को दूसरी व 638 को पहली डोज दी गई। इसमें चार फरवरी को प्रथम डोज लेने वालों को दूसरी व 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को प्रथम डोज दी गई।

टीकाकरण का लक्ष्य 4232 का रहा। इनमें प्रथम डोज के 1826 व द्वितीय डोज 2406 लोग शामिल रहे, लेकिन कुल 1961 लोगों को ही टीका लगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. संजय गुप्ता ने बताया जिन लोगों ने पहली डोज ली है, वह दूसरी डोज अवश्य लें। टीके की दूसरी डोज लेने के 15 दिनों बाद ही रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है, जो लोग दूसरी डोज नहीं लेंगे, उनका पहला डोज भी बेकार चला जाएगा।

सीएचसी मथौली बाजार में 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया गया। दूसरा डोज लेने के बाद वैक्सीन कोल्ड चैन इंचार्ज राकेश कुमार मद्धेशिया ने बताया कि अपने आप को सुरक्षित महसूस कर रहा हूं। प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. एलएस सिंह ने बताया कि आइडी कार्ड दिखाकर टीकाकरण करवा सकते हैं। आदित्यनाथ सिंह ने प्रमाण पत्र सत्यापन के बाद टीकाकरण के लिए भेजा। प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. सुधीर तिवारी, डा. राजेश मद्धेशिया, डा. दिनेश, डा. अरविद चौधरी, सुनील कुमार, राकेश कुमार, अनुभव मिश्रा, आदित्यनाथ सिंह, सारिका सिंह, अंजू देवी, प्रियंका चतुर्वेदी, चंद्रकांता सिंह, रामसेवक, सपना पाण्डेय, प्रियंका, मीनाक्षी आदि मौजूद रहे।

समस्या होने पर दें सूचना

सीएमओ डा.एनपी गुप्ता ने कहा कि प्रतिरक्षित व्यक्ति को यदि बेचैनी या किसी भी तरह की समस्या होती है तो निकटतम स्वास्थ्य अधिकारियों, एएनएम और आशा को सूचना दें, तत्काल सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी।

गाइडलाइन का अनुपालन जरूरी

वैक्सीनेशन कार्ड के पहले पेज पर नाम, पता, मोबाइल नंबर, डोज की अगली तिथि के अलावा पीछे की तरफ मास्क लगाने, साबुन से हाथ धोने व शारीरिक दूरी बना कर रहने के निर्देश दिए गए हैं।

आज भी लगेगा टीका

शुक्रवार को भी सरकारी अस्पतालों पर सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक स्वास्थ्य कर्मी टीका लगाएंगे।

टीका लगने के बाद महिला को घबराहट, अस्पताल में भर्ती

जिले के नेबुआ नौरंगिया में टीका लगवाने के बाद खड्डा की रहने वाली शशिकला को अचानक घबराहट होने पर जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। सीएमओ डा. एनपी गुप्ता ने बताया कि महिला को एम्बुलेंस से बुलवाकर भर्ती करा दिया गया है। चिकित्सकों की निगरानी में उसका इलाज चल रहा है। महिला स्वस्थ है, कोई चिंता की बात नहीं है।

546 की रिपोर्ट निगेटिव, एक पाजिटिव

कुशीनगर जिले के सरकारी अस्पतालों से भेजे गए नमूनों में गुरुवार को कुल 547 की कोरोना जांच रिपोर्ट मिली, जिसमें 546 निगेटिव व एक पाजिटिव है। संक्रमित व्यक्ति दुदही ब्लाक क्षेत्र का निवासी है। सीएमओ डा. एनपी गुप्ता ने बताया कि अब तक कुल 5719 संक्रमितों में से 5651 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। जिले में छह एक्टिव केस हैं, इनका इलाज जिला अस्पताल व मेडिकल कालेज गोरखपुर में चल रहा है।

शिविर में सौ बच्चों की हुई कोविड जांच

सुकरौली विकास खंड के गांव भगवानपुर कोटवा स्थित श्री सरस्वती इंटर कालेज परिसर में गुरुवार को कोविड जांच शिविर का आयोजन किया गया। इसमें विद्यालय के सौ बच्चों की कोविड जांच की गई। जांच के लिए देवतहां सीएचसी के स्वास्थ्यकर्मियों की टीम आई थी।

डा. दिलीप गुप्ता, रविद्र सिंह व अक्षयवर सिंह ने बच्चों की एंटीजन जांच की, सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई। डा. दिलीप ने बच्चों को कोविड बीमारी व उससे बचाव की जानकारी दी। विद्यालय के प्रधानाचार्य आरएन सिंह, प्रेमचंद सिंह, अजय कुमार शुक्ल, मोहर्रम अली आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी