कुशीनगर में जिला पंचायत सदस्य पद के 109 पर्चे वापस

कुशीनगर में पंचायत चुनाव में पर्चा वापसी के बाद 829 प्रत्याशी चुनाव मैदान में चुनाव चिह्न आवंटित सुबह से जिला व ब्लाक मुख्यालयों पर रही गहमागहमी चौथे चरण के लिए 29 अप्रैल को होगा मतदान

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 12:39 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 12:39 AM (IST)
कुशीनगर में जिला पंचायत सदस्य पद के 109  पर्चे वापस
कुशीनगर में जिला पंचायत सदस्य पद के 109 पर्चे वापस

कुशीनगर : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के चतुर्थ चरण के लिए बुधवार को नाम वापसी के बाद प्रत्याशियों में चुनाव चिह्न का आवंटन हुआ। आवंटित हुआ। मतदान 29 अप्रैल को होगा।

सुबह आठ बजे से कड़ी सुरक्षा के बीच कलेक्ट्रेट परिसर स्थित चार कक्षों में जिला पंचायत सदस्य पद के लिए तथा 14 ब्लाक मुख्यालयों पर क्षेत्र पंचायत, ग्राम पंचायत सदस्य व ग्राम प्रधान पद के उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों की जांच शुरू हुई। जिला पंचायत सदस्य पद के लिए एडीएम विध्यवासिनी राय की देखरेख में नाम वापसी की प्रक्रिया शुरू हुई। इस दौरान कुल 109 प्रत्याशियों ने अपनी दावेदारी वापस ली। अब 829 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जिन्हें देर शाम तक प्रतीक चिन्ह आवंटित किया गया। नामांकन पत्रों की जांच में कुल 938 पर्चे मिले थे। नाम वापसी के बाद कुल प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी की गई। इस दौरान जिला मुख्यालय पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही। मुख्य गेट पर सुरक्षा की ²ष्टि पुलिसकर्मी तैनात रहे। इस दौरान सबकी थर्मल स्क्रीनिग कराई गई तो पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी हुई।

वाहन पास के लिए आज से जमा होंगे आवेदन

एडीएम विध्यवासिनी राय ने बताया कि वाहन पास के लिए जिला पंचायत सदस्य पद के उम्मीदवार संबंधित वाहन के सभी कागजात लेकर कार्यालय में जमा करेंगे। वाहन पास गुरुवार व शुक्रवार को बनाए जाएंगे। इसके अलावा मतदान केंद्र पर बनाए जाने वाले एजेंट को प्रत्याशी साथ लेकर कार्यालय में आएंगे, जहां प्रोफार्मा पर एजेंट व प्रत्याशी का हस्ताक्षर होना अनिवार्य होगा।

1308 ने लिया पर्चा वापस

ब्लाक मुख्यालयों पर नाम वापसी में पांच ब्लाकों पर कुल वैध पर्चे 14227 में 1308 ने दावेदारी वापस ली। इसमें क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के कुल 249 पर्चे वापस लिए गए, 3502 चुनाव मैदान में हैं। प्रधान पद के 894 ने पर्चा वापस लिया, अब 3556 चुनाव मैदान में हैं। ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 165 ने पर्चा वापस लिया, 7169 चुनाव मैदान में हैं, जिन्हें देर शाम चुनाव चिन्ह आवंटित किया गया। इसमें रामकोला, दुदही, विशुनपुरा, पडरौना व कप्तानगंज ब्लाक शामिल हैं। कंट्रोल रूम प्रभारी शशि कुमार सिंह के अनुसार अभी नौ ब्लाकों के नाम वापसी का ब्योरा नहीं मिल सका है। देर शाम तक मिलने की संभावना है।

जिलाधिकारी से बीएलओ की शिकायत

विशुनपुरा विकास खंड के चिरगोड़ा गांव के विवेक शर्मा ने जिलाधिकारी एस राजलिगम को शिकायती पत्र सौंप बीएलओ पर आरोप लगाया है कि उनके स्वजन का का नाम मतदाता सूची से काट दिया गया है।

शिकायतकर्ता का कहना है कि वर्ष 2019 में लोकसभा चुनाव में वह और परिवार के सभी सदस्यों ने मतदान किया था। पंचायत चुनाव की फाइनल सूची से जानबूझ कर नाम काट दिया गया है। जबकि पत्नी विनीता शर्मा के नाम से गांव में कोटे की दुकान है। उन्होंने संबंधित बीएलओ के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की है।

chat bot
आपका साथी