कुशीनगर में पेड़ों की अवैध कटान पर नहीं लग पा रहा अंकुश

कुशीनगर के विशुनपुरा ब्लाक क्षेत्र में हरे वृक्षों की कटान जमकर हो रही है पुलिस व वन विभाग के जिम्मेदार इस पर ध्यान नहीं दे रहे हैं इससे लकड़ी माफिया का मनोबल बढ़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 12:24 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 12:24 AM (IST)
कुशीनगर में पेड़ों की अवैध कटान पर नहीं लग पा रहा अंकुश
कुशीनगर में पेड़ों की अवैध कटान पर नहीं लग पा रहा अंकुश

कुशीनगर : विशुनपुरा विकास खंड के गांवों में हरे पेड़ों की कटान जारी है। वन व पुलिस विभाग इस पर अंकुश नहीं लगा पा रहा है। इससे लकड़ी माफिया का मनोबल बढ़ता जा रहा है।

हरियाली को बढ़ावा देने के लिए शासन की ओर से हर साल पौधारोपण अभियान चलाया जाता है। इस पर करोड़ों रुपये खर्च किए जाते हैं। दूसरी ओर पेड़-पौधों की सुरक्षा को लेकर विभाग के कर्मचारी लापरवाही बरतते हैं। यही वजह है कि जटहां बाजार व पडरौना कोतवाली क्षेत्र के गांवों में फलदार व प्रतिबंधित प्रजाति के पेड़ों की अंधाधुंध कटान हो रही है। कुछ किसान भी अपने खेतों से सागौन के हरे पेड़ ठीकेदारों के हाथ बेच दे रहे हैं। लकड़ी माफिया कम पेड़ों का परमिट बनवाकर मनमाना कटान करा रहे हैं। पडरौना कोतवाली प्रभारी अनुज कुमार सिंह ने बताया कि मामला संज्ञान में नहीं आया है। शिकायत मिली तो कड़ी कार्रवाई होगी।

अनुपस्थित तीन कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस

कप्तानगंज विकास खंड कार्यालय के सभी विभागों की गुरुवार को बीडीओ विनय कुमार द्विवेदी ने जांच की। अनुपस्थित मिलने पर तीन कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया।

जांच में ग्राम विकास अधिकारी प्रवीण कुमार सिंह, तकनीकी सहायक भानु प्रताप सिंह, अवर अभियंता सभाजीत आदि अनुपस्थित मिले। बीडीओ ने कार्यालय के वरिष्ठ सहायक योगेंद्र प्रताप सिंह को निर्देश दिया कि सभी को कारण बताओ नोटिस जारी किया जाए। उपस्थिति पंजिका में अवकाश का प्रार्थना पत्र अंकित न करने पर वरिष्ठ सहायक को फटकार भी लगायी।

खाद्य विभाग ने सात दुकानों से लिए नमूने

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के तत्वावधान में मिलावटी खाद्य पदार्थों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के क्रम में गुरुवार को सात दुकानों पर छापामारी कर नमूने एकत्रित कर जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया।

विशेष अभियान में अभिहित अधिकारी मानिक चन्द्र सिंह के निर्देशन में मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी अंजनी कुमार श्रीवास्तव के नेतृत्व में तमकुहीराज के भुलुहीं से बेसन, कसया से धनिया, नगर से छेना की मिठाई, कप्तानगंज से बर्फी, रामकोला से बेसन, बोदरवार से पनीर व बर्फी के नमूने एकत्रित किए गए। अभिहित अधिकारी ने बताया कि नमूने जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे गए हैं। जांच रिपोर्ट मिलने पर कार्रवाई होगी।

chat bot
आपका साथी