बार्डर इलाकों में नहीं रुक रही पशु तस्करी

बार्डर इलाकों में पशु तस्करी का धंधा धड़ल्ले से चल रहा है। तस्करों पर नकेल कसने को लेकर पुलिस चाहे जो दावा करे पर हालात कुछ और ही बयां कर रहे हैं। बीते एक माह में पशु तस्करी के लगातार मामले सामने आए हैं जिससे यह बात साफ हो जा रही कि बेखौफ तस्कर बेरोक-टोक इस धंधे को अंजाम दे रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Nov 2019 11:26 PM (IST) Updated:Wed, 13 Nov 2019 11:26 PM (IST)
बार्डर इलाकों में नहीं रुक रही पशु तस्करी
बार्डर इलाकों में नहीं रुक रही पशु तस्करी

कुशीनगर: बार्डर इलाकों में पशु तस्करी का धंधा धड़ल्ले से चल रहा है। तस्करों पर नकेल कसने को लेकर पुलिस चाहे जो दावा करे पर हालात कुछ और ही बयां कर रहे हैं। बीते एक माह में पशु तस्करी के लगातार मामले सामने आए हैं, जिससे यह बात साफ हो जा रही कि बेखौफ तस्कर बेरोक-टोक इस धंधे को अंजाम दे रहे हैं।

तस्करी के इस धंधे में बार्डर स्थित तरयासुजान, सेवरही, विशुनपुरा व पटहेरवा थाने में तैनात वर्दीधारी भी शामिल हैं, क्योंकि बिना इनकी सहमति के बार्डर उस पार कुछ भी नहीं जा सकता है। तस्करों से सांठ-गांठ कर बाहरी तस्कर धंधे को अंजाम देते हैं। स्थानीय तस्करों के जिम्मे सुरक्षित ठिकाना तैयार कर पशुओं को इकट्ठा करना होता है। ऐसा कर वे इसकी सूचना आगे बढ़ा देते हैं, फिर तस्कर तैयार पशुओं की खेप ट्रक व ट्रेलर के जरिये बिहार भेजते हैं। पशु लदे वाहनों का कोड निर्धारित होता है, जिससे कि धंधे में लिप्त पुलिसकर्मी इन वाहनों को उस पार पहुंचाने में मदद कर सकें। हाल के दिनों में हुई बरामदगी

- 11 नवंबर, तरयासुजान थाने के सलेमगढ़ स्थित टोल प्लाजा के निकट ट्रक यूपी 53 बीटी 9106 से 18 गोवंश बरामद हुए।

- 9 नवंबर, तरयाुसजान थाने के बहादुरपुर चौकी के निकट फोरलेन पर ट्रक यूपी 36 टी 3186 से 15 गोवंश बरामद, चार तस्कर गिरफ्तार।

- 18 अक्टूबर, पटहेरिया चौराहे के निकट स्वाट व पटहरेवा पुलिस की संयुक्त टीम ने कंटेनर से 21 गोवंश बरामद किया, तीन तस्कर गिरफ्तार। पशु तस्करी पर अंकुश लगाना पुलिस की प्राथमिकता में है, इसे लेकर कदम उठाए गए हैं। पुलिस की सक्रियता का ही परिणाम है कि तस्कर पकड़े जा रहे। तस्करों से पुलिस कर्मियों की मिलीभगत पाए जाने पर सख्त कदम उठाया जाएगा।

-विनोद कुमार मिश्र, एसपी

chat bot
आपका साथी