पीएम के जनसभा स्थल पर उतरा हेलीकाप्टर, जांची गुणवत्ता

कुशीनगर में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के लिए बनाए जा रहे हेलीपैड की मजबूती का एयरफोर्स के हेलीकाप्टर ने किया निरीक्षण बरवां फार्म में तैयार किए गए हैं तीन हेलीपैड।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 01:00 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 01:00 AM (IST)
पीएम के जनसभा स्थल पर उतरा हेलीकाप्टर, जांची गुणवत्ता
पीएम के जनसभा स्थल पर उतरा हेलीकाप्टर, जांची गुणवत्ता

कुशीनगर : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 20 अक्टूबर को होने वाली जनसभा के लिए तैयारियां अंतिम चरण में हैं। जनसभा स्थल बरवां फार्म में बनाए गए हेलीपैड पर सोमवार को एयरफोर्स का हेलीकाप्टर परीक्षण के लिए लैंड किया। पायलट ने तीन हेलीपैडों की गुणवत्ता और मजबूती की गहनता से जांच की। एयर ट्रैफिक कंट्रोल की टीम भी स्थल पर पहुंच गई है।

दोपहर करीब 12.50 बजे हेलीकाप्टर बरवां फार्म पहुंचा। हेलीकाप्टर में दो पायलट के अलावा अधिकारी भी सवार थे। पायलट व अधिकारियों ने हेलीकाप्टर से उतरकर हेलीपैड व उनकी लैंडिग क्षमता की जांच की। कुछ देर एक हेलीपैड पर रुककर हेलीकाप्टर ने फिर उड़ान भरी और क्रमश: दूसरे व तीसरे हेलीपैड पर लैंड किया। एक हेलीकाप्टर के पायलट ने वहां मौजूद एयर ट्रैफिक कंट्रोल की टीम के साथ हेलीपैडों का मुआयना भी किया। टीम स्थानीय सुरक्षा कर्मियों के साथ पीएम के हेलीपैड की सुरक्षा का जिम्मा संभालेगी।

रामाभार में भी हुई जांच

पीएम की फ्लीट के लिए कुशीनगर के रामाभार के निकट बने हेलीपैड का ट्रायल वायुसेना के हेलीकाप्टर ने सोमवार को किया। यहां से क्रमश: तीन हेलीकाप्टरों ने लैंडिग और टेक आफ किया। तहसीलदार हाटा सुमित कुमार ने बताया कि ट्रायल सफल रहा। प्रशासन, पुलिस, एसपीजी, वायु सैनिक, अग्नि शमन दस्ता आदि उपस्थित रहे।

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में बदलाव, अब दो बजे जाएंगे वापस

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन कार्यक्रम को लेकर समय में बदलाव हो गया है। पहले पीएम मोदी को 10.40 बजे कुशीनगर एयरपोर्ट पर आना था। उद्घटन समारोह व जनसभा आदि कार्यक्रमों के बाद उनको 4.15 बजे वापस लौटना था। सोमवार की रात इसमें बदलाव हो गया। इसकी जानकारी देते हुए जिलाधिकारी एस राजलिगम ने बताया कि सूचना आ गई है, अब प्रधानमंत्री कुशीनगर से दो बजे ही वापस चले जाएंगे। एयरपोर्ट के उद्घाटन समेत अन्य कार्यक्रमों को लेकर मिनट टू मिनट कार्यक्रम आएगा तभी डिटेल जानकारी मिल सकेगी। प्रशासनिक स्तर पर एयरपोर्ट से लेकर महापरिनिर्वाण बुद्ध विहार व जनसभा स्थल बरवा फार्म को लेकर सारी तैयारियां पूरी हैं। कहीं कोई परेशानी नहीं है। मौसम को देखते हुए भी तैयारी की गई है।आने वाले विदेशी मेहमानों को लेकर भी अलग से तैयारी की गई है।

chat bot
आपका साथी