कुशीनगर के पगरा क्रय केंद्र पर भीग गया सरकारी गेहूं

कुशीनगर में हाटा क्षेत्र के पगरा गेहूं क्रय केंद्र पर गोदाम में रखने की जगह न होने के कारण बरामदे में जहां गेहूं रखा है वहां बारिश का पानी लगातार गिरने से काफी नुकसान हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 12:15 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 12:15 AM (IST)
कुशीनगर के पगरा क्रय केंद्र पर भीग गया सरकारी गेहूं
कुशीनगर के पगरा क्रय केंद्र पर भीग गया सरकारी गेहूं

कुशीनगर : हाटा क्षेत्र के गांव पगरा स्थित क्रय केंद्र पर रखने का इंतजाम न होने से किसानों से खरीदा गया गेहूं भीग रहा है। क्रय केंद्र से गेहूं की उठान ठीकेदार द्वारा न किए जाने की बात कही जा रही है।

पगरा स्थित साधन सहकारी क्रय केंद्र पर 15 जून तक 252 किसानों से कुल 6378 क्विंटल गेहूं की खरीद हुई है। वहां 13 हजार बोरों का अलाटमेंट हुआ था। इस केंद्र पर भंडारण के लिए एक छोटा सा हाल है। इससे हाल में रखे गेहूं के अलावा बाहर रखे गेहूं के बोरों को प्लास्टिक से ढका गया है। बीते चार दिनों से हो रही बारिश की वजह से प्लास्टिक का इंतजाम नाकाफी साबित हो रहा है। केंद्र पर रखा गेहूं भीग रहा है। सचिव जयप्रकाश दूबे ने बताया कि गेहूं की सुरक्षा को लेकर सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। अब तक हुई खरीद का समय से उठान न किए जाने से यह समस्या आ रही है।

एसडीएम ने क्रय केंद्र प्रभारी को लगाई फटकार

कप्तानगंज कस्बे के गणेश चौक पर स्थित हाट शाखा में बनाए गए क्रय केंद्र में गेहूं की खरीद में शिथिलता बरतने की शिकायत पर मंगलवार को एसडीएम देशदीपक सिंह ने जायजा लिया। केंद्र के सामने खड़ी ट्राली पर तीन दिन से गेहूं भीगने की शिकायत पर उन्होंने केंद्र प्रभारी को कड़ी फटकार लगाई।

क्षेत्र के किसान वृजेश मिश्रा, अमर सिंह, विकाऊ सिंह, रंगीलाल, रवींद्र सिंह, खूबलाल गुप्ता, कुसमावती देवी, पूजन, गौतम सिंह, शिवम चौरसिया आदि ने एसडीएम से शिकायत की थी कि तीन दिन से गोदाम के सामने ट्राली पर गेहूं भीग रहा है और तौल नहीं हो रही है। उसे गंभीरता से लेते हुए एसडीएम क्रय केंद्र पर पहुंचे और खरीद की स्थिति जानी। उन्होंने केंद्र प्रभारी विवेक सारण को फटकार लगाई, कहा कि गेहूं की खरीद में लापरवाही पर कड़ी कार्रवाई होगी। किसानों का सौ फीसद गेहूं खरीद कर ही क्रय केंद्र बंद होंगे। अगर किसानों के साथ दु‌र्व्यवहार की शिकायत मिली तो केंद्र प्रभारी के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी