लहसुन और हल्दी कोरोना से बचाव में कारगर

चिकित्सक की सलाह है कि हल्दी व लहसुन के प्रयोग से बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर होने पर ही वायरस बनाता है शिकार।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 12:38 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 12:38 AM (IST)
लहसुन और हल्दी कोरोना से बचाव में कारगर
लहसुन और हल्दी कोरोना से बचाव में कारगर

कुशीनगर : वरिष्ठ चिकित्सक डा. बाबूलाल गुप्त ने कहा कि लहसुन व हल्दी कोरोना वायरस से बचाव में कारगर है। लहसून में विटामिन ए, ई, के, सेलेनियम जिक, सल्फर पाए जाते हैं, जो शरीर की इम्युनिटी मजबूत करते हैं। सुबह लहसुन की 3-4 कलियां कच्चा या घी में भूनकर, खाली पेट गर्म पानी के साथ, सूप के रूप में या सब्जी में काले नमक के साथ ले सकते हैं। हल्दी औषधीय गुणों का भंडार है। इसमें एंटी आक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेटरी व करक्यूमिन तत्व मिलता है, यह इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है। अदरक, गिलोय, लौंग, तुलसी के साथ हल्दी का काढ़ा फायदेमंद होगा। सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी लिया जा सकता है। हल्दी मिला अदरक और नींबू का काढ़ा भी ले सकते है। कच्चा हल्दी ज्यादा फायदेमंद है। आयुष मंत्रालय द्वारा जारी लिस्ट में भी लहसुन व हल्दी को शामिल किया गया है।

आत्मबल और सतर्कता से दें कोरोना को मात

कोरोना की दूसरी लहर घातक है, लेकिन मजबूत आत्मबल और सतर्कता से इसको मात दिया जा सकता है। तमाम लोगों ने ऐसा कर कोरोना से जंग जीती है।

यह कहना है चिकित्सक डा. सुरभि श्रीवास्तव का। बताया कि कोरोना संक्रमित होने पर मन को मजबूत करें और कोरोना से जंग जीतने की ठान, उचित इलाज कराएं। बचाव का मुकम्मल इंतजाम करें। संक्रमित व्यक्ति को उच्च मनोबल के साथ कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए उचित दवाएं लेनी चाहिए। संक्रमण के बाद खुद को पहले आइसोलेट कर लें। इसके बाद चिकित्सक से सलाह लें अपने लक्षण और संक्रमण की स्थिति बताएं। जो दवाएं चिकित्सक कहें उसका सेवन करें। इस दौरान पानी का सेवन अधिक से अधिक करें। संपूर्ण डाइट लें और साफ-सफाई रखें। विटामिन सी, जिक आदि नियमित रूप से लें। गरम पानी से गरारा करें। दो से तीन बार भाप लें। इस दौरान यदि सांस लेने में कोई परेशानी हो तो चिकित्सक को बताएं। उनकी सलाह पर ही आक्सीजन लें। हर अवस्था में आक्सीजन की जरूरत नहीं होती है। सबसे जरूरी बात यह है कि बीमारी की नकारात्मकता को किसी भी दशा में अपने ऊपर हावी न होने दें। मन की सकारात्मकता आपको रोग से लड़ने की ताकत देगी और कोरोना हारेगा।

chat bot
आपका साथी