पौष्टिक तो हैं पर काफी महंगे हैं फल

जानकार बताते हैं कि संतरा में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो इम्युनिटी सिस्टम मजबूत करने में सहायक होता है। यह फल त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अधिकतर लोग संतरे के जूस का नियमित सेवन कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 11:43 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 11:43 PM (IST)
पौष्टिक तो हैं पर काफी महंगे हैं फल
पौष्टिक तो हैं पर काफी महंगे हैं फल

कुशीनगर: कोरोना से जंग में इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने पर जोर दिया जा रहा है। विशेषज्ञ विटामिन-सी की प्रचुरता वाले फलों का सेवन करने पर जोर दे रहे हैं। विटामिन-सी की प्रचुरता वाले फलों की मांग बाजार में बढ़ गई है। बाजार में संतरा, नीबू व आंवला की आवक में कमी आई है, इससे कीमत भी बढ़ रही है। यही वजह है कि आम आदमी की पहुंच से फल दूर होते जा रहे हैं।

जानकार बताते हैं कि संतरा में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो इम्युनिटी सिस्टम मजबूत करने में सहायक होता है। यह फल त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अधिकतर लोग संतरे के जूस का नियमित सेवन कर रहे हैं। नीबू और मौसमी का सेवन की खूब किया जा रहा है। फल विक्रेता अजय सिंह, मनीष गुप्ता, आशीष कुमार, अंगद सिंह, राजमंगल दूबे आदि का कहना है कि कोरोना काल में संतरा, नीबू और मौसमी की कीमतों में तेजी आई है। बाजार में आंवला की आवक काफी कम है।

क्या कहते हैं चिकित्सक

-नगर के वरिष्ठ चिकित्सक डा. आरएस यादव ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सरकार की गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए शरीर की इम्युनिटी को मजबूत करना आवश्यक है। विटामिन-सी हमारे शरीर के लिए प्रमुख माना जाता है। इससे शरीर की कोशिकाओं का विकास होता है। यह विटामिन इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ आयरन की मात्रा को भी बढ़ता है। इसी लिए इसका नियमित सेवन करना चाहिए।

यह है बाजार भाव

संतरा- 110-120 रुपये प्रति किग्रा

नींबू- 140-160 रुपये प्रति किग्रा

मौसमी- 70-80 रुपये प्रति किग्रा

chat bot
आपका साथी