नामांकन के दौरान बिना मास्क वालों से वसूला गया जुर्माना

कुशीनगर में शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव कराने को लेकर पुलिस ने जताई प्रतिबद्धता खलल डालने वालों पर होगी गुंडा व गैंगस्टर की कार्रवाई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 12:59 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 12:59 AM (IST)
नामांकन के दौरान बिना मास्क वालों से वसूला गया जुर्माना
नामांकन के दौरान बिना मास्क वालों से वसूला गया जुर्माना

कुशीनगर : प्रधान, जिला पंचायत सदस्य, बीडीसी व ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए शनिवार से शुरू हुए नामांकन को लेकर पुलिस का इंतजाम चाक-चौबंद रहा। जिला व ब्लाक मुख्यालयों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई थी। नामांकन के दौरान परिसर में समर्थकों के प्रवेश पर रोक रही। बिना मास्क के मिले लोगों से जुर्माना वसूला गया।

एसपी सचिद्र पटेल, एएसपी एपी सिंह ने कलेक्ट्रेट पहुंच वहां की सुरक्षा व्यवस्था का हाल जाना। पुलिसकर्मियों को चुनाव आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन कराने के निर्देश दिए। एसपी ने कहा कि संभावित उम्मीदवार के साथ प्रस्तावक के अलावा किसी को अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। निरीक्षण के दौरान पुलिस अधिकारियों ने कोविड नियमों का कड़ाई से अनुपालन कराने का भी निर्देश दिया। अगर कोई व्यक्ति बिना मास्क के मिले तो उसके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई करते हुए पहली बार एक हजार तथा दूसरी बार 10 हजार रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा। सीओ संदीप वर्मा, कोतवाल अनुज कुमार सिंह, रवींद्र नगर पुलिस चौकी इंचार्ज दीनानाथ पांडेय सहित बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी मौजूद रहे। एसपी ने बताया कि शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव कराने को पुलिस प्रतिबद्ध है। इसमें खलल डालने वालों के विरुद्ध गुंडा व गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई होगी। बताया कि जनपद में बीते 12 घंटे में बिना मास्क के मिले 620 लोगों से 68050 रुपये जुर्माना वसूला गया।

अनुपस्थित एआरओ के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश

पंचायत चुनाव के नामांकन के पहले दिन शनिवार को खड्डा ब्लाक के काउंटर नंबर एक पर तैनात एआरओ शिवमोहन राम के अनुपस्थिति रहने पर तीन घंटे तक पर्चा दाखिला का कार्य बाधित रहा। आरओ डा. सत्येंद्र कुमार खुद काउंटर नंबर एक के एआरओ के रूप में कार्य शुरू किए। एसडीएम अरविद कुमार ने अनुपस्थित एआरओ के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया है।

लोक निर्माण विभाग के अवर अभियंता शिवमोहन राम काउंटर नंबर एक पर एआरओ के रूप में तैनात किए गए थे, लेकिन वे उपस्थित नहीं हुए। एसडीएम के निर्देश पर आरओ ने उनके विरुद्ध लापरवाही बरतने और नामांकन प्रक्रिया को प्रभावित करने का आरोप लगाते हुए कार्रवाई के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी को रिपोर्ट भेजी है। आरओ डा. सत्येंद्र ने कहा कि हर हाल में आदर्श पंचायती चुनाव संहिता का अनुपालन कराया जाएगा। किसी कर्मचारी या प्रत्याशी की ओर से चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करने का प्रयास किया गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की संस्तुति की जाएगी।

chat bot
आपका साथी