कुशीनगर के युवा कृषि वैज्ञानिक को फेलोशिप

कुशीनगर के युवा कृषि वैज्ञानिक वैभव कुमार सिंह देश के उन 11 वैज्ञानिकों में हैं जिन्हें यह फेलोशिप प्राप्त हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 11:38 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 11:38 PM (IST)
कुशीनगर के युवा कृषि वैज्ञानिक को फेलोशिप
कुशीनगर के युवा कृषि वैज्ञानिक को फेलोशिप

कुशीनगर : कसया तहसील क्षेत्र के ग्राम सखवनिया गांव निवासी वैभव कुमार सिंह को इंडियन सोसाइटी आफ जेनेटिक एंड प्लांट ब्रीडिग (आइएसजीपीबी) की फेलोशिप -2020 मिली है। यह फेलोशिप के देश के कुल 11 वैज्ञानिकों को मिली है।

बैंक के शाखा प्रबंधक रहे मारकंडेय सिंह के पुत्र वैभव भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद दिल्ली में कृषि वैज्ञानिक (शोध) के पद पर तैनात हैं। चंद्रभूषण सिंह, शिक्षक बलवंत सिंह, दिवाकर राव, रमाशंकर मणि त्रिपाठी, शैलेंद्र सिंह, संजय यादव आदि ने इस उपलब्धि पर खुशी जताई है।

इंटर के छात्र आलोक का कमांडो के लिए चयन

विशुनपुरा विकास खंड के वासुदेव पांडेय इंटरमीडिएट कालेज गोइती खुर्द के कक्षा 12 वीं के छात्र आलोक मिश्रा का एअर फोर्स में कमांडो के पद पर चयन हुआ है। इस उपलब्धि पर विद्यालय के प्रधानाचार्य उपेंद्र पांडेय, बीके तिवारी, अतुल पांडेय, हरिशंकर यादव, संजय तिवारी, चंद्रेश शर्मा, संबंध गोंड़ आदि शिक्षकों ने प्रसन्नता जताई।

विद्यालय के प्रबंधक नागेंद्र पांडेय ने बताया कि आलोक के पिता उमेश मिश्र के निधन के कारण तंगहाली झेल रहे आलोक के स्वजन की मदद की गई। होनहार छात्र के पढ़ाई की जिम्मेदारी विद्यालय ने उठाई।

द्वितीय चरण में 15 जुलाई तक जमा होंगे आन लाइन आवेदन

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विमलेश कुमार ने बताया कि अलाभित समूह एवं दुर्बल वर्ग के बच्चों को गैर सहायतित मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों में कक्षा-01/पूर्व प्राथमिक कक्षाओं में प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन 15 जुलाई तक जमा किए जाएंगे। शैक्षिक सत्र 2021-22 में द्वितीय चरण के लिए इसके आधार पर 30 जुलाई तक विद्यालयों में नामांकन कराए जाएंगे। बताया कि 25 जून से 15 जुलाई आवेदन होंगे। इसका सत्यापन 15 से 18 जुलाई तक होगा। विद्यालयों का चयन लाटरी विधि से होगा। अलाभित समूह के श्रेणी में अनुसूचित जाति, जनजाति, सामाजिक एवं शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्ग तथा निशक्त बच्चों एवं एचआइवी अथवा कैंसर पीड़ित माता-पिता/अभिभावक का बच्चा, निराश्रित बेघर बच्चे, दुर्बल वर्ग में जिनके माता या संरक्षक गरीबी रेखा के नीचे/दिव्यांग/वृद्धवस्था/विधवा पेंशन प्राप्त करते हैं या जिनकी अधिकतम वार्षिक आय एक लाख आवेदन कर सकेंगे।

अंतिम तिथि 10 जुलाई

उपायुक्त उद्योग सतीश कुमार गौतम ने बताया कि अनुसूचित जाति योजना अंतर्गत स्वरोजगार युक्त बनाने के लिए चार महीने का प्रशिक्षण होगा। इसके लिए आनलाइन आवेदन 10 जुलाई तक जमा होंगे। इसमें चार महीने का प्रशिक्षण भी होगा।

chat bot
आपका साथी