भूटान राजकुमार के सेक्रेटरी ने कुशीनगर में की बुद्ध वंदना

भूटान राजकुमार के सेक्रेटरी हीजिलेट्रल रिमपोचे ने बौद्ध भिक्षुओं के साथ सोमवार को कुशीनगर में बुद्ध की पूजा की। अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थली पहुंचे सेक्रेटरी ने महापरिनिर्वाण मंदिर में चीवर दान किया तो अन्य पुरातात्विक स्थलों का भी दर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 09 Dec 2019 11:57 PM (IST) Updated:Tue, 10 Dec 2019 06:07 AM (IST)
भूटान राजकुमार के सेक्रेटरी ने कुशीनगर में की बुद्ध वंदना
भूटान राजकुमार के सेक्रेटरी ने कुशीनगर में की बुद्ध वंदना

कुशीनगर: भूटान राजकुमार के सेक्रेटरी हीजिलेट्रल रिमपोचे ने बौद्ध भिक्षुओं के साथ सोमवार को कुशीनगर में बुद्ध की पूजा की। अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थली पहुंचे सेक्रेटरी ने महापरिनिर्वाण मंदिर में चीवर दान किया तो अन्य पुरातात्विक स्थलों का भी दर्शन किया।

उन्होंने बुद्ध की लेटी प्रतिमा के समक्ष विशेष पूजा अर्चना व ध्यान साधना की। इस दौरान मौजूद बौद्ध भिक्षुओं से प्रतिमा की प्राचीनता व ऐतिहासिक महत्व को बताया। उन्होंने मंदिर परिसर में उत्खनित अवशेषों का भ्रमण कर जानकारी प्राप्त की। वे टीम के साथ श्रावस्ती से यहां पहुंचे थे। इसके अलावा रामाभार स्तूप पहुंच कर परिक्रमा किया।

बताये कि वह धाíमक यात्रा पर यहां आए हैं। भूटान में बुद्ध के महापरिनिर्वाण स्थली को महातीर्थ माना जाता है। इसकी पवित्रता के बारे में बौद्ध अनुयायियों ने सेक्रेटरी को बताया। मांथा कुंवर मंदिर पहुंच भगवान बुद्ध की भू-स्पर्श मुद्रा में स्थापित प्रतिमा देखी और पूजा की। तहसीलदार दीपक गुप्ता, लेखपाल ब्रजेश मणि त्रिपाठी, टूरिस्ट पुलिस, पुरातत्व कर्मचारी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी