नामांकन पत्रों की शुरू हुई जांच, दिनभर रही गहमागहमी

पंचायत के लिए हो रही नामांकन पत्रों की जाचं में जाति प्रमाण पत्र को लेकर तीन पर्चे संदिग्ध पाए गए 34802 नामांकन पत्रों में से 15 हजार की हुई जांच।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 01:21 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 01:21 AM (IST)
नामांकन पत्रों की शुरू हुई जांच, दिनभर रही गहमागहमी
नामांकन पत्रों की शुरू हुई जांच, दिनभर रही गहमागहमी

कुशीनगर : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के चतुर्थ चरण के लिए दाखिल नामांकन पत्रों की सोमवार से जांच शुरू हो गई। इस दौरान ब्लाक से लेकर जिला मुख्यालय तक प्रत्याशी व उनके समर्थकों की गहमागहमी बनी रही।

सुबह आठ बजे से कड़ी सुरक्षा के बीच कलेक्ट्रेट परिसर स्थित चार कक्षों में जिला पंचायत सदस्य पद के लिए व 14 ब्लाक मुख्यालयों पर क्षेत्र पंचायत, ग्राम पंचायत व प्रधान पद के उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों की जांच शुरू हुई। 34802 उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों की जांच में अभी लगभग 15 हजार पर्चे की जांच में तीन संदिग्ध पाए गए हैं। एडीएम विध्यवासिनी राय ने कहा कि रिटर्निंग अफसर गुणदोष के आधार मंगलवार को निर्णय लेंगे। नामांकन पत्रों की जांच मंगलवार को भी सुबह आठ बजे से कार्य समाप्ति तक होगी। प्रधान पद के 1003, जिला पंचायत सदस्य के 61 व क्षेत्र पंचायत सदस्य 1517 सीट व ग्राम पंचायत सदस्य 12997 पद के लिए चुनाव होना है। नामांकन पत्रों की जांच के दौरान ब्लाक से लेकर जिला मुख्यालय तक कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही। प्रत्याशी के साथ प्रस्तावक को ही प्रवेश दिया जा रहा था। बिना मास्क पहने लोगों के प्रवेश पर रोक रही। मुख्य गेट पर पुलिसकर्मी न्याय पंचायतवार परिसर में जाने दे रहे थे। इस दौरान सबकी थर्मल स्क्रीनिग की गई तो पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई गई। डीएम एस राजलिगम, एसपी सचिन्द्र पटेल, एएसपी एपी सिंह, सीओ संदीप वर्मा, कोतवाली प्रभारी अनुज कुमार सिंह आदि मौजूद रहे।

प्रशिक्षित किए गए मतदानकर्मी

पंचायत चुनाव को लेकर सोमवार को मतदानकर्मियों को प्रशिक्षित किया गया। उदित नारायण इंटर कालेज में चले रहे प्रशिक्षण में विशेषज्ञों ने आवश्यक जानकारियां दीं।

कार्मिक प्रभारी सीडीओ अनुज मलिक ने कहा कि मतदान संबंधी सारे प्रपत्रों की जानकारी कर लें। प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण डीडीओ शेषनाथ चौहान ने कहा कि मतदान समय से प्रारंभ हो इसके लिए आवश्यक तैयारी पहले ही कर लें। पीठासीन अधिकारी समस्त चुनाव प्रक्रिया अपनी देखरेख में मतदान अधिकारीगण के सहयोग से संपन्न कराएंगे। सदस्य ग्राम पंचायत, सदस्य क्षेत्र पंचायत और सदस्य जिला पंचायत के मतपत्र जारी करते समय अत्यंत सावधानी बरतें। सहायक प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षक जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी एके पाल ने भी मतपत्र देने से पहले विशेष रूप से सावधान रहें। इसमें छूटे कार्मिक व अंतिम दिन के कार्मिक मौजूद रहे।

मतगणना के लिए प्रशिक्षण आज

सीडीओ प्रभारी अधिकारी (कार्मिक) अनुज मलिक ने बताया कि मतगणना को लेकर मंगलवार की सुबह 10 बजे से मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षित किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी