किसानों की समस्याओं का तत्काल करें समाधान:डीएम

कुशीनगर: किसान दिवस में प्राप्त किसानों के आवेदन पत्रों/समस्याओं का निस्तारण संबंधित अधिकारी तत्काल

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 10:53 PM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 10:53 PM (IST)
किसानों की समस्याओं का तत्काल करें समाधान:डीएम
किसानों की समस्याओं का तत्काल करें समाधान:डीएम

कुशीनगर: किसान दिवस में प्राप्त किसानों के आवेदन पत्रों/समस्याओं का निस्तारण संबंधित अधिकारी तत्काल सुनिश्चित करें। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। कृषकों के प्रार्थना पत्रों पर साप्ताहिक समीक्षा उप निदेशक कृषि करें और उसकी रिपोर्ट बैठक में प्रस्तुत करें। यह बातें बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद स्तरीय किसान दिवस की अध्यक्षता करते हुए डीएम डॉ अनिल कुमार ¨सह ने कही। अधिकारियों को निर्देशित किया कि पूर्व में कृषकों द्वारा दिए गए आवेदन पत्रों में जो अभी तक निस्तारण नहीं हुए हैं, उनका तत्काल निस्तारण कराया जाए। इस दौरान जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से आए कृषकों ने अपनी-अपनी समस्याएं रखी, जिसमें प्रमुख रूप से बैंकों द्वारा ऋण उपलब्ध कराए जाने में बैंक प्रबंधकों द्वारा सुविधा शुल्क मांगने की बात सामने आई, तो कसया थाना अंतर्गत में ग्राम सभा की भूमि पर अवैध अतिक्रमण, तहसील खड्डा में ग्राम दरगौली में क्षतिग्रस्त पुलिया बनवाने, जनपद मुख्यालय स्थित भिसवा सरकारी ग्राम सभा को संपर्क मार्ग की मांग सहित चीनी मिलों द्वारा बकाए गन्ना मूल्य भुगतान की बात कही गई। कई किसानों ने आगामी सीजन में गन्ना पेराई के लिए चीनी मिलों को और पहले चलवाने की मांग रखी। इस पर डीएम ने संबंधित अधिकारियों को तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। मुख्य विकास अधिकारी राम सूरत पांडेय ने जनपद को ओडीएफ कराने में सभी से योगदान की अपील की गई।

डिप्टी आरएमओ निश्चल आनन्द ने बताया कि धान क्रय पहली नवंबर से शुरू होगा। किसानों से धान बिक्री के लिए तत्काल आइडी प्रूफ बैंक पास बुक, फोटो तथा भूमि से संबंधित दस्तावेज के साथ पंजीकरण कराने की बात कही। इस अवसर पर जिला पंचायतराज अधिकारी आरके द्विवेदी, उप निदेशक कृषि अरूण कुमार चौधरी, एलडीएम एचएल कुशवाहा, जिला कृषि अधिकारी प्यारेलाल, डिप्टी आरएमओ निश्चल आनन्द, जिला उद्यान अधिकारी राजेन्द्र कुमार यादव, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. एचएन ¨सह, दयानन्द आदि मौजूद रहे।

-----

दिव्यांग जन शादी प्रोत्साहन के लिए आन लाइन करें आवेदन

पडरौना,कुशीनगर: जिला दिव्यांग जन सशक्तीकरण अधिकारी सुनहरी लाल ने बताया कि विभाग द्वारा संचालित दिव्यांग जन शादी प्रोत्साहन पुस्कार योजना के अंतर्गत दंपती में युवक के दिव्यांग होने की दशा में 15000 व युवती के दिव्यांग होने की दशा में 20000 रुपये मिलेगा। तो युवक एवं युवती दोनों के दिव्यांग होने की दशा में 35 हजार रुपये की धनराशि निर्धारित है। बताया कि इस योजना का लाभ शादी के समय युवक की आयु 21 वर्ष से कम तथा 45 वर्ष से अधिक न हो तथा युवती की आयु 18 वर्ष से कम तथा 45 वर्ष से अधिक न हो। मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा प्रदत्त प्रमाण पत्र के अनुसार दिव्यांगता 40 प्रतिशत से कम न हो। योजना का लाभ उन्हीं को मिलेगा जिनका विवाह पिछले अथवा वर्तमान वित्तीय वर्ष में हुआ हो। इसके लिए आनलाइन आवेदन भरते समय दंपती का नवीनतम संयुक्त फोटो, विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र, आय, जाति व आयु प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, आईडी की छाया प्रति वेबसाइट पर अपलोड करना अनिवार्य है। इसकी हार्ड कापी कार्यालय में जमा करें।

chat bot
आपका साथी