कुशीनगर में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को लेकर हुई चर्चा

कुशीनगर के पडरौना स्थित कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम ने मातहतों के साथ बैठक कर गन्ना फसल के बीमा के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 12:36 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 12:36 AM (IST)
कुशीनगर में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को लेकर हुई चर्चा
कुशीनगर में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को लेकर हुई चर्चा

कुशीनगर: कलेक्ट्रेट सभागार में हुई बैठक में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को लेकर विस्तृत चर्चा हुई। डीएम एस राजलिगम की मौजूदगी में गन्ना फसल की बीमा के संबंध में बताया गया कि पूर्व में जिलाधिकारी स्तर से शासन को पत्र भेजा गया था, जिसे दोबारा भेजने का निर्णय लिया गया। डीएम ने वर्तमान समय में हुई फसल क्षति के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि एसडीएम फसलों की क्षति की आकलन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। साथ ही बताया कि कृषकों की सहमति लिए बिना प्रीमियम की कटौती नहीं होगी।

संयुक्त निदेशक कृषि गोरखपुर ने फसल बीमा के क्राइटेरिया/ प्रीमियम के सम्बंध में फसलवार पूर्ण विवरण के साथ जानकारी दी। विधायक रजनीकांत मणि व रामानन्द बौद्ध ने रामकोला व कप्तानगंज चीनी मिलों पर गन्ना बकाया भुगतान का मुद्दा उठाया, जिस पर डीसीओ को प्रभावी कार्रवाई के निर्देश दिया गया। सदर विधायक के प्रतिनिधि श्री राम ने कठकुइयां क्षेत्र में जल जमाव के कारण फसलों की हुई क्षति के संबंध में अवगत कराते हुए जल निकासी के लिए पाइप लगवाने की बात कही गई। इस दौरान संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

ग्रामीणों ने रोका पुलिया का निर्माण कार्य, सौंपा ज्ञापन

विकास खंड दुदही के बांसगांव जाने वाली सड़क पर गगलवा माइनर पर स्थित पुलिया का सिचाई विभाग द्वारा मरम्मत कार्य को ग्रामीणों ने अनियमितता का आरोप लगाते हुए शनिवार को कार्य रोक दिया। कार्य स्थल पर मौजूद जेई संदीप चौरसिया को ज्ञापन सौंपा।

ग्रामीणों का आरोप है कि सड़क सकरी है, कई अंधे मोड़ हैं जिससे अक्सर यहां दुर्घटनाएं होती रहती हैं। गाड़ियों के पुलिया से टकराने से निर्माण के तुरंत बाद पुलिया टूट जाती है। मरम्मत कार्य को ग्रामीणों ने प्रधान प्रतिनिधि जैनुद्दीन अंसारी के नेतृत्व में रोकते हुए कहा कि सुविधा व मानक के अनुसार सड़क बनाई जाए। अधिशासी अभियंता सिचाई को संबोधित ज्ञापन जेई को देते हुए पुलिया को चौड़ा करने तथा सीधा करने की भी मांग की । अधिशासी अभियंता शमशाद आलम ने बताया कि ग्रामीणों की मांग का प्रस्ताव बनाकर भेजा जाएगा । बजट आने पर पुलिया के चौड़ीकरण का काम कराया जाएगा। विद्या लाल साहनी, रामावध मद्धेशिया, विट्टु वर्मा, हरेंद्र मद्धेशिया, हरेंद्र, रवीन्द्र मद्धेशिया, रामाधार साहनी आदि ग्रामीण मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी