बालू खनन रोकने के लिए तहसील में प्रदर्शन, एसडीएम को ज्ञापन

कुशीनगर के कप्तानगंज ब्लाक क्षेत्र के हसनगंज में छोटी गंडक नदी से किए जा रहे बालू के अवैध खनन के विरोध में ग्रामीणों ने तहसील में आवाज उठाई तथा अविलंब खनन बंद कराने की मांग की।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 01:17 AM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 01:17 AM (IST)
बालू खनन रोकने के लिए तहसील में प्रदर्शन, एसडीएम को ज्ञापन
बालू खनन रोकने के लिए तहसील में प्रदर्शन, एसडीएम को ज्ञापन

कुशीनगर : कप्तानगंज ब्लाक क्षेत्र के हसनगंज घाट पर छोटी गंडक नदी से किए जा रहे बालू के अवैध खनन को रोकने के लिए ग्रामीणों ने शनिवार को तहसील परिसर में प्रदर्शन किया। एसडीएम कोमल यादव को ज्ञापन सौंप खनन रोकने की मांग की, साथ ही तत्काल खनन न रोके जाने पर आंदोलन की चेतावनी दी।

प्रदर्शन कर रहे बाबूराम, रामसूरत, महेश पासवान, रमेश प्रजापति, लाल बहादुर, रामानंद, रामसूरत, लल्लन पासवान, रमाकांत, जय सिंह, कन्हैया यादव, विक्रम चौहान, रामहित आदि ने कहा कि तहसील कार्यालय से महज एक किलोमीटर की दूरी पर हसनगंज घाट पर बेखौफ खनन किया जा रहा है। शिकायत के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। इस वजह से नदी आसपास के खेतों को काट रही है। खनन से नदी की गहराई बढ़ती जा रही और खेतों का भूमिगत जलस्तर गिर रहा है। इससे उपजाऊ भूमि ऊसर होती जा रही है। गांव में हैंडपंप से कम पानी निकल रहा है। उन्होंने कहा कि खनन नहीं रुका तो प्रशासन के खिलाफ आंदोलन के लिए मजबूर होंगे।

सोशल आडिट टीम के सामने ग्रामीणों का हंगामा

तमकुही विकास खंड के गांव बनवीरा में शनिवार दोपहर सोशल आडिट करने पहुंची टीम के सामने ग्रामीणों के एक गुट ने हंगामा कर दिया। पोखरी की सफाई जेसीबी से कराने का आरोप लगाते हुए प्रधान पर कार्रवाई की मांग करने लगे। बाद में ग्रामीणों को शांत करते हुए उनका बयान दर्ज कर रिपोर्ट बीडीओ को सौंपने के आश्वासन दिया गया।

ग्राम पंचायत में अखिलेश उपाध्याय के नेतृत्व में चार सदस्यीय टीम आडिट कर रही थी। हंगामा कर रहे ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि विकास कार्यों में सरकार की गाइडलाइन के अनुरूप कार्य नहीं किया गया हैं। मनरेगा मजदूरों की जगह कार्य जेसीबी से कराया गया है। इसको लेकर प्रधान के पक्ष से झड़प होने लगी। ग्रामीण काशीनाथ शाही, हरेंद्र शाही, ह•ारा खातून, चंद्रभान सिंह, अभय सिंह,राहुल सिंह आदि का बयान दर्ज किया गया। सोशल आडिट टीम में निजामुद्दीन अंसारी, संजय कुमार शाही, लक्ष्मीना देवी शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी