मन की मजबूती से हारेगा कोरोना

यह कहना है कि नगर की महिला चिकित्सक डा. यशा मिश्रा का। उनका कहना है कि महिलाओं को कोरोना के इस दौर में अधिक सतर्क व सजग रहने की जरूरत है। क्योंकि पूरे घर की बागडोर उनके पास है। संक्रमण के खतरे को दूर रखने के लिए पहले खुद को सुरक्षित रखें।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 11:56 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 11:56 PM (IST)
मन की मजबूती से हारेगा कोरोना
मन की मजबूती से हारेगा कोरोना

कुशीनगर: कोरोना की दूसरी लहर निश्चित रूप से अधिक प्रभावी है, लेकिन इसका यह मतलब कतई नहीं कि वायरस मात नहीं खाएगा। दवा के साथ उचित आहार-विहार व सबसे अधिक मन की मजबूती से बीमारी को हराया जा सकता है। आए दिन लोग कोरोना के खिलाफ जंग जीतकर इसकी मिसाल पेश कर रहे हैं।

यह कहना है कि नगर की महिला चिकित्सक डा. यशा मिश्रा का। उनका कहना है कि महिलाओं को कोरोना के इस दौर में अधिक सतर्क व सजग रहने की जरूरत है। क्योंकि पूरे घर की बागडोर उनके पास है। संक्रमण के खतरे को दूर रखने के लिए पहले खुद को सुरक्षित रखें। इसके लिए जरूरी है कि कोविड प्रोटोकाल का पालन किया जाए। घर में साफ-सफाई के साथ अन्य जरूरी एहतियात बरती जाए। बच्चों को लेकर घर में विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। इसका मतलब यह नहीं कि इसको लेकर डरना की कोई जरूरत है। आवश्यकता है तो बस सावधानी बरतने की। संक्रमित होने के बाद घबराएं नहीं, बल्कि कोरोना को हराने के लिए मन से तैयार होकर उतर जाएं। जांच में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद घर में पहले खुद को आइसोलेट कर लें। चिकित्सक की परामर्श से सही दवा लें। गुनगुने पानी का सेवन करें। अधिक मात्रा में पानी पीएं। गरम पानी व नमक के साथ गरारा करें। सपूर्ण डायट लें। विटामिन सी, जिक आदि लेते रहें। यदि इसके बाद भी परेशानी महसूस होती है तो अपने चिकित्सक से परामर्श लें। इस अवधि में मन को प्रसन्न रखने के लिए मनोरंजन के साधन का भी प्रयोग करें। बीमारी के भय को किसी भी दशा में खुद पर हावी न होने दें। ऐसा करके आप निश्चित रूप से कोरोना को मात दे देंगे।

1432 लोगों ने लगवाया टीका

जनपद के 18 वैक्सीनेशन केंद्रों पर शुक्रवार को 1432 लोगों का टीकाकरण हुआ। इसमें प्रतिरक्षित 628 को दूसरी व 850 को पहली डोज दी गई। 3200 का लक्ष्य रहा। इस दौरान सरपतहीं पीएचसी पर रामजीत व रामबदन तथा सेखुई एएनएम सेंटर पर रामू आदि ने टीका लगवाया। दूसरी ओर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने अस्पतालों पर भ्रमण कर मातहतों को जरूरी निर्देश दिए। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. संजय गुप्ता ने बताया कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए टीका लगवाने में विलंब न करें। तत्काल अपने नजदीकी केंद्र पर जाएं और वैक्सीन की डोज लगवाएं।

--

बेचैनी होने पर तत्काल दें सूचना

-सीएमओ डा.एनपी गुप्ता ने कहा कि प्रतिरक्षित व्यक्ति को यदि बेचैनी या किसी भी तरह की समस्या होती है तो निकटतम स्वास्थ्य अधिकारियों, एएनएम और आशा को सूचना तत्काल दें, सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

-

शारीरिक दूरी अनिवार्य

-वैक्सीनेशन कार्ड के पहले पेज पर नाम, पता, मोबाइल नंबर, डोज की अगली तिथि के अलावा पीछे की तरफ मास्क लगाने, साबुन से हाथ धोने व शारीरिक दूरी बनाकर रहने के निर्देश दिए गए हैं। इसका अनुपालन जरूर करें।

--

आज भी लगेगा टीका

-सीएमओ ने बताया कि 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को शनिवार को सभी सीएचसी व पीएचसी पर टीका लगाया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

chat bot
आपका साथी