कप्तान के यहां पहुंच रहीं शिकायतें तय करेंगीं अब थानेदार की कुर्सी

यही नहीं अधिक शिकायत वाले थानों के थानेदार असफल माने जाएंगे और उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई होगी। इसके अनुपालन के लिए पुलिस कप्तान कार्यालय पहुंचने वाले फरियादियों का अलग रजिस्टर बनाया गया है। जिसमें तिथिवार फरियादियों का नाम पता समस्या व मोबाइल नंबर दर्ज कर थानेवार विवरण दर्ज किया जा रहा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 11:37 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 11:37 PM (IST)
कप्तान के यहां पहुंच रहीं शिकायतें तय करेंगीं अब थानेदार की कुर्सी
कप्तान के यहां पहुंच रहीं शिकायतें तय करेंगीं अब थानेदार की कुर्सी

कुशीनगर: पीड़ितों की सुन उन्हें त्वरित न्याय दिलाने में लापरवाही बरतने वाले थानेदार संभल जाएं नहीं तो यह लापरवाही अब भारी पड़ेगी। थाने से निराश होकर पुलिस कप्तान कार्यालय पहुंचने वाले फरियादियों की अब सूची तैयार की जा रही है, जो थानों की कार्य प्रणाली के मूल्यांकन का आधार होंगी।

यही नहीं अधिक शिकायत वाले थानों के थानेदार असफल माने जाएंगे और उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई होगी।

इसके अनुपालन के लिए पुलिस कप्तान कार्यालय पहुंचने वाले फरियादियों का अलग रजिस्टर बनाया गया है। जिसमें तिथिवार फरियादियों का नाम, पता, समस्या व मोबाइल नंबर दर्ज कर थानेवार विवरण दर्ज किया जा रहा। एक माह पूरा होने पर इन शिकायतों का औसत निकाला जाएगा। जिस थाने से अधिक शिकायतें होंगी वहां के थानेदार इसके जिम्मेदार माने जाएंगे और दायित्वों के प्रति लापरवाह मानते हुए थानेदार, कार्यालय स्टाफ तथा महिला हेल्प डेस्क के जिम्मेदार के विरुद्ध कार्रवाई होगी।

सचिद्र पटेल, एसपी ने बताया कि कार्यालय पहुंच रही शिकायतों की सूची तैयार की जा रही है। जिन थानों से अधिक शिकायतें मिलेंगी वहां माना जाएगा कि कार्य ठीक ढंग से नहीं हो रहा। इसके लिए थानेदार, कार्यालय स्टाफ व महिला हेल्प डेस्क में तैनात कर्मियों के विरुद्ध कार्रवाई होगी। पीड़ितों को थाने स्तर पर ही न्याय दिलाना पहली प्राथमिकता है। लापरवाही बरतने वाले थानेदार अब बच नहीं सकेंगे। एसपी ने पुलिस कर्मियों को चुनाव ड्यूटी के लिए किया रवाना

दूसरे चरण के पंचायत चुनाव ड्यूटी के लिए पुलिसकर्मियों का दल शुक्रवार को पुलिस लाइन से महराजगंज जिले के लिए रवाना हुआ। एसपी सचिद्र पटेल ने पुलिसकर्मियों को उनका दायित्वबोध कराते हुए सकुशल चुनाव कराने के लिए जारी निर्देश का कड़ाई से अनुपालन करने के निर्देश दिए।

कहा कि पंचायत चुनाव को सकुशल संपन्न कराना पुलिस की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसे लेकर पुलिसकर्मी सजगता बरतें। ड्यूटी के दौरान अपने आचरण-व्यवहार को लेकर सावधान रहें। किसी के साथ अपशब्द का प्रयोग न करें, क्रोध न दिखाएं। अपने शरीर या वाहन पर किसी दल या उम्मीदवार का प्रतीक चिन्ह या झंडा न लगाएं। निष्पक्ष होकर निष्ठापूर्वक अपने दायित्व का निर्वहन करें, जिससे मतदाता भयमुक्त होकर मतदान करें। मतदान में किसी भी तरह का बाधा पहुंचाने वालों के विरुद्ध सख्ती से पेश आएं। एएसपी एपी सिंह ने कहा कि चुनाव आयोग से मिले निर्देशों का अनिवार्य रूप से पालन करें। ड्यूटी के दौरान कोविड-19 को लेकर बेहद सावधान रहें। मास्क व सैनिटाइजर का अनिवार्य रूप से प्रयोग करें। जरा सी भी लापरवाही खतरनाक साबित हो सकती है। ड्यूटी के दौरान मतदाताओं के बीच शारीरिक दूरी का पालन अनिवार्य रूप से कराएं। प्रतिसार निरीक्षक ओमप्रकाश यादव सहित बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी