सीएमओ ने लिया सीएचसी का जायजा

कुशीनगर के मुख्य चिकित्साधिकारी ने सीएचसी सपहा का निरीक्षण कर दवा वितरण कोरोनारोधी टीकाकरण आदि का निरीक्षण करने के साथ ही कर्मचारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

JagranSun, 28 Nov 2021 11:14 PM (IST)
सीएमओ ने लिया सीएचसी का जायजा

कुशीनगर : मुख्य चिकित्साधिकारी डा. सुरेश पटारिया ने रविवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सपहां का औचक निरीक्षण किया। परिसर में सफाई व्यवस्था, रोगियों के उपचार, रोगी पंजीयन, कोविड - 19 वैक्सीनेशन, दवा का वितरण कक्ष, वार्ड एवं स्वास्थ्य कर्मियों की उपस्थिति आदि की जांच की।

उन्होंने सीएचसी में स्थापित आक्सीजन प्लांट व लाइट की सप्लाई, ट्रांसफार्मर रूम का भी निरीक्षण किया। डा. संजय कुमार सिंह ने बताया कि ओपीडी कक्ष में बिजली चले जाने के कारण अंधेरा हो जाता है। उन्होंने लाइट की व्यवस्था की मांग की। डा. संतोष कुमार, डा. पिटू, डा. एसके सिंह, डा. नेहा रानी, डा. अवधेश कुशवाहा, डा. संतराम मौर्य आदि उपस्थित रहे। इसके अलावा फाजिलनगर, तमकुहीराज, तुर्कपट्टी, कसया, सेवरही में टीकाकरण का निरीक्षण कर गति बढ़ाने के निर्देश दिए।

चालू नहीं हुआ आक्सीजन प्लांट

सीएचसी सपहां में लगा आक्सीजन प्लांट एक वर्ष बाद भी चालू नहीं हो सका है। एयर कंप्रेशर व फाउंडेशन का कार्य बरसात पूर्व ही पूर्ण कर लिया गया था। गैस पाइप लाइन बिछा दी गई है। जनरेटर भी लग गया है लेकिन विद्युत कनेक्शन के अभाव में जीवन रक्षक प्रणाली अधर में लटकी है। बीते वर्ष के सितंबर माह में न्यू इंडिया शुगर मिल ढाढ़ा ने 40 लाख रुपये का सहयोग देकर प्लांट लगाया था। डीएम के आदेश पर प्लांट व जनरेटर रूम के साथ जनरेटर लगाने का कार्य नगरपालिका ने किया। कोविड का नया वैरिएंट सामने आने के बाद प्लांट की प्रासंगिकता बढ़ गई है। ऐसे में इसे चालू किए जाने की मांग उठने लगी है।

9257 लोगों का हुआ टीकाकरण

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए चलाए जा रहे अभियान में रविवार को जिले के 197 केंद्रों पर 9257 लोगों का टीकाकरण हुआ।

अभियान में 2405 को प्रथम व 6852 को द्वितीय डोज दी गई। 18 प्लस में 1762 को प्रथम व 4574 को द्वितीय, 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में 643 को प्रथम व 2278 का द्वितीय डोज शामिल है। जबकि कलस्टर अप्रोच में 18 प्लस व 45 प्लस में स्थिति शून्य रही। सहायक शोध अधिकारी विनोद शाह ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए नजदीकी केंद्र पर टीका लगवाएं। बताया कि सोमवार को सभी केंद्रों पर टीकाकरण होगा।

नहीं मिला कोई संक्रमित

कुशीनगर में कोरोना संक्रमितों की संख्या में पिछले डेढ़ महीने से कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई। रविवार को मिली 1073 की जांच रिपोर्ट में सभी निगेटिव मिले। एक्टिव केस शून्य है। सीएमओ डा. सुरेश पटारिया ने बताया कि अब जनपद में कोई भी संक्रमित नहीं है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.