बच्चों का लिया जा रहा वजन, तैयार हो रही सूची

पडरौना बाल विकास विभाग सात जून से वजन सप्ताह मना रहा है। 24 जून तक चलने वाले इस अभियान में ज

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 11:54 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 11:54 PM (IST)
बच्चों का लिया जा रहा वजन, तैयार हो रही सूची
बच्चों का लिया जा रहा वजन, तैयार हो रही सूची

पडरौना: बाल विकास विभाग सात जून से वजन सप्ताह मना रहा है। 24 जून तक चलने वाले इस अभियान में जनपद के सभी 4134 आंगनबाड़ी केंद्रों पर शून्य से पांच वर्ष तक के आयुवर्ग के बच्चों का वजन लेकर उनकी रिपोर्ट तैयार की जाएगी। अभियान की सफलता के लिए सभी कार्यकर्ताओं को इसके लिए पूरी तरह प्रशिक्षित किया जा चुका है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी एसके सिंह ने बताया कि बच्चों को सुपोषित करने के लिए कुपोषण पर वार जरूरी है। ऐसे में कुपोषण की स्थिति को जानने के लिए बच्चों की उम्र के हिसाब से वजन और लंबाई पर ध्यान देना होता है। पोषण स्तर में सुधार लाने के लिए कुपोषण की सही समय पर पहचान जरूरी है। कुपोषण से ग्रसित बच्चों में होने वाली गंभीर बीमारियों से मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में शासन के निर्देश पर अति कुपोषित व कुपोषित बच्चों की पहचान के लिए वजन लेने का काम शुरू है। अभियान के तहत चिन्हित अति कुपोषित व कुपोषित बच्चों का ब्योरा ही बेसलाइन सर्वे माना जाएगा। इसी आधार पर कुपोषण की रोकथाम के लिए एक जुलाई से दो अक्टूबर तक संभव अभियान, चलाया जाएगा।इसके तहत सामुदायिक गतिविधियां आयोजित कर कुपोषण पर वार किया जाएगा।

सामुदायिक गतिविधियों में साप्ताहिक गृह भ्रमण, स्वास्थ्य जांच, चिकित्सकीय उपचार तथा अति कुपोषित बच्चों को पोषण पुनर्वास केंद्र पर संदर्भित करने का काम किया जाएगा। इसके बाद 20 से 25 सितंबर के मध्य फिर से वजन सप्ताह का आयोजन कर कुपोषित बच्चों की सेहत में हुई प्रगति का आकलन किया जाएगा। जुलाई, अगस्त व सितंबर में कुपोषित बच्चों के उपचार पर विशेष फोकस रहेगा।

chat bot
आपका साथी