बच्चों ने निकाली रैली, मतदाताओं को किया जागरूक

कुशीनगर में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए विद्यालयों के छात्रों ने रैल निकाली वक्ताओं ने कहा कि स्वस्थ लोकतंत्र के लिए सभी का मतदान करना आवश्यक है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 12:16 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 12:16 AM (IST)
बच्चों ने निकाली रैली, मतदाताओं को किया जागरूक
बच्चों ने निकाली रैली, मतदाताओं को किया जागरूक

कुशीनगर : सुकरौली बाजार उपनगर स्थित ब्लाक संसाधन केंद्र परिसर से सोमवार को मतदाता जागरूकता रैली निकाली गयी। बीईओ उदयशंकर राय व विशिष्ट बीटीसी शिक्षक संघ के जिला मंत्री हरिश्चंद्र मिश्र ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखा कर रैली को रवाना किया।

इस मौके पर बीईओ ने कहा कि स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी है। चुनाव चाहे लोकसभा का हो या विधानसभा, निकाय व ग्राम पंचायत का। 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवाओं को मतदाता सूची में नाम दर्ज कराकर लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए। हरिश्चंद्र मिश्र ने कहा कि मतदान हर नागरिक का मौलिक अधिकार है। लोकतांत्रिक देश में मतदान का विशेष महत्व है। इसका सदुपयोग हर नागरिक को करना चाहिए। छात्र छात्राओं को संदेश दिया कि आप सभी अपने अभिभावकों से बताएं कि 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके परिवार के सदस्यों का नाम मतदाता सूची में जरूर दर्ज कराएं।

जागरूकता रैली बीआरसी परिसर से निकल उप-नगर का भ्रमण करते हुए पुन: परिसर पहुंच सम्पन्न हुई। रैली में पूर्व माध्यमिक विद्यालय के बच्चों ने शिक्षिका अनिता त्रिपाठी की देख रेख में मतदान अवश्य करें, विषय पर नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया। न्याय पंचायत वृंदावन, गिदहा धनहा व बढ़या बुजुर्ग के परिषदीय विद्यालयों के बच्चों के साथ ही नेहरू इंटरमीडिएट कालेज सेमरी सुकरौली के छात्र रैली में शामिल रहे। जिला मंत्री राजकुमार सिंह, ब्रजेश मणि, सुप्रिया त्रिपाठी, मनोज मिश्र, विमलेश मिश्र, उमाशंकर चौबे, शिवरतन त्रिपाठी, अबुलैस अंसारी, शिल्पी मिश्रा, ममता मिश्रा, प्रदीप गुप्ता, अखिलेश यादव, धर्मेंद्र आदि उपस्थित रहे। एआरपी ने की विद्यालयों की जांच

हाटा ब्लाक के कंपोजिट पूर्व माध्यमिक विद्यालय खड्डा में सोमवार को एआरपी विनोद कुमार शर्मा ने बच्चों की शैक्षिक उपलब्धि की जांच की। एक घंटे तक उन्होंने बच्चों को पढ़ाया और उनसे सवाल भी पूछे। बच्चों के जवाब से वह संतुष्ट दिखे।

एआरपी सबसे पहले पूर्व माध्यमिक विद्यालय खड्डा पहुंचे और बोर्ड पर अध्यापक के द्वारा दिए सवालों को बच्चों से पूछा। बच्चों के संख्या की गणना की गई। विद्यालय की मूलभूत सुविधाओं की जानकारी लेते हुए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के क्रियान्वयन पर बल दिया। प्राथमिक विद्यालय जखनी, प्राथमिक विद्यालय तमासपुर का भी निरीक्षण किया। प्रधानाध्यापक अभयानंदन तिवारी, मुरली मनोहर, श्वेता राय, आजरा, संजू, सबीना आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी