मुसहरों के बच्चों को शिक्षा के प्रति किया गया जागरूक

कुशीनगर में गरीब मुसहर बचों को पढ़ने के लिए प्रेरित करते हुए एक संस्था ने बचों को दी कापी-किताब व पेंसिल वक्ताओं ने कहा कि अशिक्षा क्षेत्र व समाज के विकास में सबसे बड़ी बाधा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 12:50 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 12:50 AM (IST)
मुसहरों के बच्चों को शिक्षा के प्रति किया गया जागरूक
मुसहरों के बच्चों को शिक्षा के प्रति किया गया जागरूक

कुशीनगर : विकास खंड पडरौना के जंगल बेलवा और जंगल रामधाम विशुनपुरा की मुसहर टोली के बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए पूर्वांचल किसान यूनियन की ओर से शुक्रवार को हम पढ़ेंगे, तभी बढ़ेंगे शैक्षणिक अभियान चलाया गया। मुसहर परिवार के बच्चों में कापी, किताब, पेंसिल व बिस्कुट का वितरण किया गया।

यूनियन के अध्यक्ष पप्पू पांडेय ने कहा कि मुसहरों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए बच्चों को शिक्षित करना जरूरी है। उनके विकास में अशिक्षा सबसे बड़ी बाधा है। यही वजह है कि मुसहर समाज के लोग दलालों और बिचौलियों के हाथ की कठपुतली बन गए हैं। सरकारी योजनाओं से लेकर नौकरियों में मुसहरों की सहभागिता नाम मात्र की है। यहां के लोगों को शिक्षा का महत्व समझना चाहिए और बच्चों को नियमित स्कूल भेजना चाहिए। यूनियन के कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों ने मुसहर, आदिवासी समाज और गरीबों के बच्चों को शिक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए खुद शपथ ली और लोगों को भी दिलाई। चंदन पांडेय, महेंद्र यादव, नीतीश उपाध्याय, तुलसी यादव, प्रिस गुप्ता, धर्मेंद्र, लक्ष्मण, कैलाश, किस्मत आदि मौजूद रहे।

गोल्डन कार्ड बनवाने को एसडीएम ने की अनूठी पहल

एसडीएम अरविद कुमार ने खड्डा तहसील क्षेत्र के लोगों का गोल्डन कार्ड बनाने के लिए अनूठी पहल की है। जिस जनसेवा केंद्र पर अधिक संख्या में गोल्डन कार्ड बनाया जाएगा उन्हें प्रथम, द्वितीय व तृतीय ग्रेड देने के साथ ही प्रतिदिन 300, 200 व 100 रुपये नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

एसडीएम ने कहा कि बेहतर कार्य करने के लिए संचालकों को तहसील से प्रशस्ति पत्र भी दिया जाएगा। शुक्रवार को इस योजना की शुरुआत करने के बाद एसडीएम ने बताया कि क्षेत्र के सहज जनसेवा केंद्र संचालकों की ओर से गोल्डन कार्ड बनाने में बेहतर प्रयास किया जा रहा है। इस वजह से कुशीनगर जिले में खड्डा तहसील अव्वल है। कुछ संचालक कार्ड बनाने को लेकर रुचि नहीं दिखा रहे हैं, इससे अन्य सेंटरों पर बोझ पड़ रहा है। सभी को टीम भावना के साथ कार्ड बनाने में जुटने की जरूरत है।

chat bot
आपका साथी