मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जाना तैयारियों का हाल

कुशीनगर के अधिकारियों से मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि कोविड प्रोटोकाल के तहत होगा विधानसभा चुनाव सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 12:58 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 12:58 AM (IST)
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जाना तैयारियों का हाल
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जाना तैयारियों का हाल

कुशीनगर : विधानसभा चुनाव 2022 के मद्देनजर भारत निर्वाचन आयोग ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल की अगुआई में वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से कोविड गाइड लाइन आफ ईसीआइ विषय पर आनलाइन ओरिएंटेशन कार्यक्रम में चुनाव की तैयारियों पर चर्चा की गई।

कलेक्ट्रेट स्थित एनआइसी कक्ष में मंगलवार को डीएम एस राजलिगम, एडीएम विध्यवासिनी राय, सीएमओ डा. सुरेश पटारिया आदि अधिकारी मौजूद रहे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि हाल के दिनों में कोविड प्रोटोकाल के तहत पश्चिम बंगाल और बिहार में चुनाव हुए हैं। इन राज्यों के चुनावों में जिस प्रकार से कोविड-19 का प्रबंधन किया गया है, उससे काफी कुछ सीखा जा सकता है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि चुनाव से संबंधित तैयारियों में कोविड-19 प्रोटोकाल का पूरी तरह से अनुपालन किया जाए। इसके लिए जागरूकता अभियान चलाया जाए। बूथ के निर्धारण में मतदाताओं की संख्या का ध्यान रखा जाए। मतदान केंद्र पर थर्मल स्कैनर और सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाए। 80 वर्ष से अधिक आयु वाले वृद्ध मतदाताओं और दिव्यांगों के लिए विशेष व्यवस्था की जाए। चुनाव कार्य में लगने वाले सभी कार्मिकों का वैक्सीनेशन कार्य शीघ्र ही करा लिया जाए। सभी व्यवस्था अभी से सुनिश्चित करें।

गुणवत्तायुक्त कार्य कराने का एसडीएम ने दिया निर्देश

नगर पंचायत क्षेत्र सुकरौली में चल रहे विकास कार्यों का एसडीएम पूर्ण बोरा ने मंगलवार को स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने गुणवत्तायुक्त व निर्धारित समय में निर्माण पूर्ण कराने का निर्देश जिम्मेदारों को दिया।

एसडीएम पूर्ण बोरा सुबह 11 बजे पुरानी बाजार स्थित नगर पंचायत कार्यालय पहुंचे। अभिलेखों का निरीक्षण किया तथा रख-रखाव पर असंतोष जाहिर किए। कर्मचारी उपस्थिति पंजिका का अवलोकन कर तैनात कर्मियों की जानकारी ली। इसके बाद वे गांव बढ़या बुजुर्ग पहुंचे। गांव में प्रस्तावित नगर पंचायत कार्यालय की भूमि का निरीक्षण कर वे प्राथमिक विद्यालय पहुंचे। स्कूल में नामांकित बच्चों तथा उपस्थित बच्चों की जानकारी ली। सफाई पर विशेष ध्यान देने को कहा। गांव में चल रहे विकास कार्यों का जायजा लिया और पात्रों को हर जरूरी सुविधाएं मुहैया कराने का आश्वासन दिया। एसडीएम ने आदर्श प्राथमिक विद्यालय सुकरौली प्रथम, प्राथमिक विद्यालय सेमरी महेशपुर का भी निरीक्षण कर वहां की व्यवस्था जानी। शिक्षकों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा तथा बच्चों की उपस्थिति पर विशेष ध्यान देने को कहा। अधिशासी अधिकारी अजय सिंह, अवर अभियंता कृष्ण कुमार मद्धेशिया, अशोक सिंह, प्रद्युम्न राव, अमित सिंह, शिव प्रकाश सिंह, बृजेश कुमार आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी