धनतेरस-दीपावली पर सर्राफा दुकानदारों को मिलेगी सुरक्षा

कुशीनगर के पुलिस अधीक्षक ने कहा है कि जो स्वर्ण व्यवसायी थाने पर प्रार्थना-पत्र देकर कर मांगेंगे सुरक्षा उन्हें अलग से सुरक्षा दी जाएगी इसके अलावा सर्राफा बाजार में अतिरिक्त सुरक्षा के लिए पिकेट तैनात की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 12:45 AM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 12:45 AM (IST)
धनतेरस-दीपावली पर सर्राफा दुकानदारों को मिलेगी सुरक्षा
धनतेरस-दीपावली पर सर्राफा दुकानदारों को मिलेगी सुरक्षा

कुशीनगर : धनतेरस, दीपावली व छठ पर सर्राफा दुकानदारों को पुलिस सुरक्षा मुहैया कराएगी। इसके लिए दुकानदार को थाने में प्रार्थना-पत्र देकर सुरक्षा मांगने का कारण बताना होगा। बताए गए कारण, दुकान की ख्याति, लोकेशन व खतरे की आंशका आदि का आकलन कर पुलिस अधिकारी थानेदार को इस आशय का आदेश देंगे। महत्वपूर्ण बात यह है कि इसके बदले दुकानदार को किसी तरह का कोई खर्च नहीं देना होगा।

पुलिस अधीक्षक ने धनतेरस, दीपावली व छठ पर्व सकुशल संपन्न कराने को लेकर यह पहल की है। इन त्योहारों पर बाजार में भीड़ बढ़ जाती है। खासकर सर्राफा बाजार में। वहीं धनतेरस पर सोना-चांदी खरीदना शुभ माना जाता है। आमतौर पर धनतेरस-दीपावली से लेकर छठ तक यह क्रम लगा रहता है। लोग बढ़चढ़ कर आभूषणों की खरीदारी करते हैं। ऐसे में लूट, छिनैती आदि की घटनाएं बढ़ जाती हैं। यह देखते हुए सर्राफा बाजार में पुलिस पिकेट लगाई जाएगी। अतिरिक्त पुलिस की तैनाती रहेगी। मोबाइल दस्ता दिन-रात भ्रमणशील रहेगा।

मांगने पर मिलेगी सुरक्षा

सर्राफा दुकानदार को सुरक्षा के लिए अपने थाने में प्रार्थना-पत्र देना होगा। इसमें उन्हें सुरक्षा मांगने का उचित कारण बताना होगा। प्राप्त प्रार्थना-पत्रों की जांच पर थाने की पुलिस एसपी कार्यालय को रिपोर्ट देगी। रिपोर्ट, दुकान की ख्याति, पूर्व में हुई घटनाओं आदि के आधार पर एसपी सुरक्षा मुहैया कराने का निर्देश देंगे।

सर्राफा दुकानदारों से पुलिस ने की अपील

-दुकान में सीसीटीवी कैमरे लगाएं

-कारोबार करते समय सतर्कता बरतें

-भीड़ अधिक होने पर, दुकान में होने वाली गतिविधियों पर नजर रखें

-संदिग्ध व्यक्ति या गतिविधि दिखाई दे तो तत्काल पुलिस को सूचना दें

बोले सर्राफा दुकानदार

कसया के संजय जायसवाल ने कहा कि पुलिस की यह पहल सराहनीय है। इस कदम से दुकानदार सुरक्षित माहौल में कारोबार कर सकेंगे। अन्यथा त्योहारों पर सर्राफा बाजार में हर पल अनिश्चितता का माहौल बना रहता है।

पडरौना के अक्षय स्वर्णकार ने कहा कि सुरक्षा के साथ-साथ तनाव मुक्त वातावरण बेहद जरूरी है। जनपद की पुलिस द्वारा उठाया गया यह कदम स्वागतयोग्य है। इस निर्णय से सर्राफा दुकानदार उत्साहित हैं।

एसपी सचिन्द्र पटेल ने कहा कि धनतेरस, दीपावली व छठ पर्व निकट है। इन पर्वो पर सर्राफा बाजार में आम दिनों की अपेक्षा भीड़ अधिक रहती है। अपराधी इसका फायदा उठाने की ताक में रहते हैं। इसे लेकर यह कदम उठाया गया है।

chat bot
आपका साथी