कुशीनगर एयरपोर्ट भगवान बुद्ध के नाम से चाहता है भिक्षु संघ

कुशीनगर भिक्षु संघ चाहता है कि कुशीनगर एयरपोर्ट करुणा मैत्री और शांति के पुजारी भगवान बुद्ध के नाम से हो। इस मांग को लेकर संघ के अध्यक्ष एबी ज्ञानेश्वर के नेतृत्व में बौद्ध भिक्षुओं का शिष्टमंडल शुक्रवार को कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य की उपस्थिति में लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिला।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Sep 2020 10:47 PM (IST) Updated:Sat, 19 Sep 2020 10:47 PM (IST)
कुशीनगर एयरपोर्ट भगवान बुद्ध के नाम से चाहता है भिक्षु संघ
कुशीनगर एयरपोर्ट भगवान बुद्ध के नाम से चाहता है भिक्षु संघ

कुशीनगर : कुशीनगर भिक्षु संघ चाहता है कि कुशीनगर एयरपोर्ट, करुणा मैत्री और शांति के पुजारी भगवान बुद्ध के नाम से हो। इस मांग को लेकर संघ के अध्यक्ष एबी ज्ञानेश्वर के नेतृत्व में बौद्ध भिक्षुओं का शिष्टमंडल शुक्रवार को कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य की उपस्थिति में लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिला।

वहां से लौटकर अध्यक्ष ने बताया कि संघ ने कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से शीघ्र उड़ान शुरू के लिए कराए जा रहे कार्यों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रति आभार ज्ञापित किया। यह भी कहा कि बुद्धस्थली के विकास में संघ पूरा सहयोग करेगा। संघ ने मांग की कि एयरपोर्ट का नामकरण भगवान बुद्ध के नाम पर हो। लुंबनी की तर्ज पर बुद्धस्थली का विकास किया जाए। इस पर मुख्यंमत्री ने सहमति व्यक्त की। संघ ने पर्यटकों की सुविधा के लिए महापरिनिर्वाण बुद्ध मंदिर को बोधगया की तर्ज पर सुबह चार बजे से शाम आठ बजे तक खोलने की मांग की। इसके अतिरिक्त सिसवा की भिक्षु संघ की जमीन, कुशीनगर में ट्रस्ट की जमीन, गेट निर्माण संबंधी समस्याओं के समाधान का भी आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से जांच कराकर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। प्रतिनिधिमंडल में अंतरराष्ट्रीय बौद्ध शोध संस्थान के पूर्व अध्यक्ष डॉ. भिक्षु नंद रतन, भिक्षु नंदा, भंते अशोक आदि शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी