शिविरार्थियों ने मुसहर बस्ती में चलाया नशा उन्मूलन अभियान

कुशीनगर के सोहरवा गांव में लगाए गए एनएसएस शिविर में नशा से होने वाले नुकसान की ग्रामीणों को दी गई जानकारी शिविरार्थियों ने घर-घर पहुंच कर लोगों को नशा छोड़ने के लिए किया प्रेरित।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 01:21 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 01:21 AM (IST)
शिविरार्थियों ने मुसहर बस्ती में चलाया नशा उन्मूलन अभियान
शिविरार्थियों ने मुसहर बस्ती में चलाया नशा उन्मूलन अभियान

कुशीनगर: तुर्कपट्टी क्षेत्र के जंगल घोरठ स्थित पारसनाथ महाविद्यालय जंगल कुबेरस्थान के तत्वावधान में आयोजित रासेयो के सात दिवसीय विशेष शिविर के छठें दिन गुरुवार को शिविरार्थियों ने मुसहर बस्ती में नशा उन्मूलन अभियान चलाया।

मुसहर बस्ती सोरहवा व शाहपुर माफी में शिविरार्थियों ने घर- घर लोगों को नशा छोड़ने के लिए प्रेरित किया। प्राचार्य डा. विवेक कुमार चतुर्वेदी ने कहा कि नशा करने वाले स्वयं अपना विनाश करते है। परिवार के लोगों को भी पतन के कगार पर पहुंचाते हैं। हमें ऐसा प्रयास करना चाहिए जिससे लोगों को नशे से दूर रहने की प्रेरणा मिले। कार्यक्रम अधिकारी मो. रफीक अंसारी ने कहा कि गुटखा, पान व शराब पीने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी होती है। शिविरार्थियों ने महिलाओं को साफ-सफाई के बारे में भी बताया। रफीक अंसारी, नरसिंह प्रसाद, अभय प्रताप सिंह, विनीता तिवारी, प्रीति मिश्रा, राजन जायसवाल, श्याम सुंदर पटेल, गोविद कुमार आदि मौजूद रहे।

स्वच्छता के प्रति किया गया जागरूक

किसान पीजी कालेज सेवरही के तत्वावधान में प्राथमिक विद्यालय अहिरौली हनुमान सिंह में स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक किया गया।

राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय शिविर के पांचवें दिन गुरुवार को छात्र-छात्राओं ने गांव में प्रभात फेरी निकाल लोगों को नशे से दूर रहने के लिए लोगों को प्रेरित किया। विद्यालय परिसर में सफाई कर स्वच्छता अभियान के प्रति लोगों को जागरूक किया। कार्यक्रम अधिकारी डा. चंद्रप्रभा मिश्रा ने बताया कि नशा सिर्फ एक ही व्यक्ति की नहीं बल्कि पूरे परिवार को बर्बाद कर देता है। कहा कि स्वच्छ भारत अभियान की सफलता गांव की गलियों की सफाई से ही पूरी होगी। कृष्णा कुशवाहा, अवनीश तिवारी, मधुबाला, रिकी, वरुण, प्रीति, चांदनी, श्वेता, बंदना आदि मौजूद रहे।

बीमारियों से बचाव का दिया संदेश

राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय शिविर के तीसरे दिन गुरुवार को विद्यावती देवी महाविद्यालय वैष्णवी नगर तमकुहीराज के छात्र-छात्राओं ने सफाई अभियान चलाया। उन्होंने लोगों को सफाई का महत्व बताते हुए संक्रामक बीमारियों से बचाव का संदेश दिया। पर्यावरण व जल संरक्षण का संकल्प दिलाया

कार्यक्रम अधिकारी डा. अर्चना देवी की देखरेख में एनएसएस की टोली ने झरही नदी व जिन्न बाबा स्थान के आस-पास सफाई की। कालेज के प्रबंधक बबलू राय ने स्वयंसेवकों को शिविर में मिली जानकारी को व्यवहारिक जीवन में उतारने की सीख दी। डा. संदीप सिंह ने जल संरक्षण एवं पर्यावरण संरक्षण के फायदे बताए। राजेश यादव, महेंद्र कुमार, सुनील गुप्ता, लक्ष्मण गिरी, नीतू यादव, महक गुप्ता, सुनीता कुशवाहा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी