भ्रामक आंकड़ों से नाराज जांच अधिकारी ने दी चेतावनी

क्रासर -मौके की जांच में खुलने लगी पोल -शौचालय का लक्ष्य पूरा करने के निर्देश जागरण संवाददाता सेवरही

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Jun 2020 04:42 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jun 2020 04:42 PM (IST)
भ्रामक आंकड़ों से नाराज जांच अधिकारी ने दी चेतावनी
भ्रामक आंकड़ों से नाराज जांच अधिकारी ने दी चेतावनी

कुशीनगर : स्वच्छ भारत मिशन योजना की जांच में शौचालय निर्माण की पोल खुलने लगी है। झूठे व भ्रामक आंकड़ों से गुमराह करने के मामले सामने आए हैं। इस पर जांच टीम ने प्रधान व सचिव को कड़ी चेतावनी दी है।

तमकुही विकास खंड के ग्राम पंचायत भेलया में जिला परियोजना समन्वयक नंदू कुमार मिश्र व एडीओ पंचायत शिव शंकर पांडेय ने सचिव, प्रधान व ग्रामीणों की मौजूदगी में शौचालयों की जांच की। 236 शौचालयों के सापेक्ष 169 का निर्माण कार्य पूरा मिला। 49 लाभार्थियों का शौचालय निर्माण अधूरा मिला। जिसमें एक का निर्माण कार्य चल रहा था।

प्रधान व सचिव ने बताया कि 49 में से 17 शौचालयों का निर्माण करा दिया गया है, लेकिन निर्धारित तिथि तक शौचालय पूर्ण नहीं हो सके तथा दो लाख 52 हजार वापस नहीं किया गया। आरोप है कि निरीक्षण में जिम्मेदार भ्रामक आंकड़े प्रस्तुत कर रहे थे। जांच में प्रधान व सचिव की लापरवाही मिली। लाभार्थियों को स्वयं शौचालय निर्माण कराने के लिए प्रोत्साहित किया गया। जांच टीम ने शौचालय निर्माण की धनराशि लाभार्थियों के खाते में भेजने के लिए निर्देशित किया तथा प्रतिदिन की प्रगति से अवगत कराने को कहा। साथ ही चेताया कि लॉकडाउन तक कोई पक्का निर्माण कार्य नहीं होगा। अनुपालन नहीं करने पर विधिक कार्रवाई की चेतावनी दी। प्रधान ममता देवी, सचिव मिथिलेश तिवारी, ओमप्रकाश तिवारी, ओंकार मणि त्रिपाठी, धर्मेंद्र मणि त्रिपाठी, उपेंद्र मिश्र, संतोष, रतन खरवार, कपिल मुनि, हरेश प्रसाद, धीरज, प्रमोद तिवारी, मनोज कुशवाह, गेनू गुप्ता, बहारन, प्रदीप ठाकुर बालेंदु मणि त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी