कुशीनगर में रेल रोको आंदोलन को लेकर चौकस रहा प्रशासन

कुशीनगर में किसान संगठनों के बंद के आह्वान को लेकर खड्डा रेलवे स्टेशन परिसर में पुलिस ने किया फ्लैग मार्च तहसीलदार को भाकियू नेताओं ने सौंपा ज्ञापन।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 01:11 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 01:11 AM (IST)
कुशीनगर में रेल रोको आंदोलन को लेकर चौकस रहा प्रशासन
कुशीनगर में रेल रोको आंदोलन को लेकर चौकस रहा प्रशासन

कुशीनगर : संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर सोमवार को प्रशासन पूरी तरह चौकस रहा। खड्डा रेलवे स्टेशन, सुभाष चौक व रेलवे ढाला पर आरपीएफ, जीआरपी व थाने की पुलिस निगरानी करती रही। आरपीएफ व जीआरपी के अधिकारियों ने फोर्स के साथ रेलवे परिसर में फ्लैग मार्च किया।

खड्डा कस्बा के सुभाष चौक पर भारतीय किसान यूनियन व अन्य किसान संगठनों के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं की पुलिस ने घेराबंदी कर दी थी। करीब दो घंटे बाद राष्ट्रपति को संबोधित पांच सूत्रीय मांगों का ज्ञापन तहसीलदार कृष्ण गोपाल त्रिपाठी को सौंप किसानों ने आंदोलन स्थगित कर दिया। सुबह 10 बजे बारिश के बावजूद काफी संख्या में क्षेत्र के किसान व विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी सुभाष चौक पर पहुंच गए। सूचना मिलने पर खड्डा थाने की पुलिस, आरपीएफ व जीआरपी के अधिकारी सक्रिय हो गए। आरपीएफ के एसआइ सुरेश पांडेय, रवींद्रनाथ गुप्ता, जीआरपी पडरौना व पनियहवा चौकी के प्रभारी एसआइ राजनारायण यादव, हेड कांस्टेबल राजू यादव, नरेश गुप्ता आदि के साथ स्टेशन परिसर पर मार्च शुरू कर दिए। दूसरी ओर एसएचओ धनवीर सिंह पुलिस बल के साथ सुभाष चौक व रेलवे ढाला पर जमे रहे। दोपहर 12 बजे मंडल सचिव रमाकांत तिवारी, तहसील अध्यक्ष सोबरन सिंह, ब्लाक अध्यक्ष रामवेलास, संयुक्त संगठन की नेता हलवंता देवी, कुंती देवी आदि नारेबाजी करते हुए रेलवे ढाला की तरफ बढ़ने लगे। हालांकि एसएचओ ने किसान नेताओं के जत्थे को रेलवे ढाला से 50 मीटर पहले ही रोक लिया। काफी यहां तहसीलदार को अपनी मांगों का ज्ञापन सौंप कृषि कानूनों को वापस लेने, अतिवृष्टि से बर्बाद फसलों का मुआवजा देने, गोरखपुर-नरकटियागंज रेल खंड पर एक जोड़ी सवारी गाड़ी चलवाने की मांग की। तहसीलदार ने आश्वासन दिया कि किसानों की मांगों से उच्चाधिकारियों को अवगत कराया जाएगा। उसके बाद किसान नेताओं ने आंदोलन स्थगित करने की घोषणा की।

chat bot
आपका साथी