बालू खनन घाटों पर प्रशासन ने की छापामारी

कुशीनगर के कप्तानगंज क्षेत्र में बालू के अवैध खनन की खबर जागरण में प्रकाशित होने का प्रभाव यह रहा कि प्रशासनिक अधिकारियों ने निरीक्षण कर बालू का भंडारण मिलने पर मुकदमा दर्ज करने को थाने में तहरीर दी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 11:12 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 11:12 PM (IST)
बालू खनन घाटों पर प्रशासन ने की छापामारी
बालू खनन घाटों पर प्रशासन ने की छापामारी

कुशीनगर : कप्तानगंज तहसील क्षेत्र में अवैध तरीके से किए जा रहे बालू खनन से जुड़ी खबर जागरण में एक नवंबर के अंक में पेज सात पर- धड़ल्ले से हो रहा बालू खनन, शीर्षक से प्रमुखता से प्रकाशित होने पर अधिकारियों ने संज्ञान लिया। नायब तहसीलदार रवि कुमार यादव व जिला खनन अधिकारी रामेंद्र कुमार ने संयुक्त रूप से बुधवार की देर रात कप्तानगंज तहसील क्षेत्र के विभिन्न घाटों पर छापामारी की।

खबर का संज्ञान लेते हुए डीएम एस राजलिगम ने खनन अधिकारी को कार्रवाई का निर्देश दिया। नायब तहसीलदार के साथ वह बालू खनन के ठिकानों पर छापामारी किए। दोनों अधिकारियों ने आधा दर्जन घाटों का निरीक्षण किया। इस दौरान नदी के किनारे भंडारण किए गए बालू को पानी में डलवा दिया। लौटने के बाद खनन अधिकारी ने अज्ञात लोगों के विरुद्ध कप्तानगंज थाने में तहरीर दी। इस कार्रवाई के बाद क्षेत्र के अवैध बालू खनन के धंधेबाजों में खलबली मच गई है। नायब तहसीलदार ने कहा कि बालू का अवैध खनन करने वालों के खिलाफ अभियान चलेगा। तहसील क्षेत्र में बालू खनन किसी कीमत पर नहीं होने दिया जाएगा। खनन करने वालों को चिह्नित कर उनके विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया जाएगा। दूसरी तरफ स्थानीय किसानों का कहना है कि बालू खनन की वजह से नदी में कटान बढ़ रही है इस वजह से उनके खेत कट कर नदी में समा रहे हैं।

विद्यालय से पंखा सहित अन्य सामान चोरी

बुधवार की रात तरयासुजान थाना क्षेत्र के सलेमगढ़ बाजार स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय के कार्यालय का दरवाजा तोड़कर चोरों ने दो पंखा, खेल सामग्री सहित अन्य सामान चुरा लिया। प्रधानाध्यापक नगीना यादव ने पुलिस को तहरीर दी है।

chat bot
आपका साथी