विभाग को फुर्सत न प्रशासन को फिक्र, खतरे में जान

कुशीनगर में एक्सपायरी सिलिंडरों पर बन रहा भोजन उपभोक्ता अनजान खतरनाक साबित हो सकते हैं एक्सपायरी डेट के सिलिंडर ग्राहक जानते ही नहीं निर्धारित होती है अवधि।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 12:33 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 12:33 AM (IST)
विभाग को फुर्सत न प्रशासन को फिक्र, खतरे में जान
विभाग को फुर्सत न प्रशासन को फिक्र, खतरे में जान

कुशीनगर : आप के घर में गैस सिलिंडर है तो सावधान हो जाइए। कारण यहां पुराने सिलिंडर की आड़ में एक्सपायरी सिलिंडरों का खेल चल रहा है। ऐसे में किचन कब आग लग जाए और सिलिंडर बम बन जाएं कहा नहीं जा सकता। जिम्मेदारों को इसकी तनिक भी चिता नहीं।

इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता हैं कि घरेलू सिलिंडर की जांच तक नहीं होती। उपभोक्ता भी इससे अनजान रहते हैं, वह एक्सपायरी डेट देखते नहीं। सोमवार को किचन का हाल जानने पर कई स्थानों पर सिलिंडर पुराने (एक्सपायर) मिले। किसी पर भी यह अंकित नहीं है कि कब से कब तक यह प्रयोग के लायक है। सिलिंडर पर केवल वर्ष 2016 डी लिखा है। सीरियल नंबर एसआर मिट चुका है। वैधता के स्थान पर ऊपर 0.14 पेंट से अंकित है। इसके अलावा सिलिंडर का नाम व अन्य जानकारी इतनी धुंधली है कि उसे पढ़ा ही नहीं जा सकता है। गृहिणी शोभा, वंदना, शीला, उर्मिला, शिब्बू व संयोगिता कहती हैं कि अक्सर ऐसा ही सिलिंडर चाहे होम डिलेवरी हो अथवा गोदाम से मिलता है। सिलिंडर के एक्सपायरी होने के बारे में जानकारी नहीं है।

कहते हैं एजेंसी मालिक

जिले में 89 से अधिक गैस एजेंसियां है, जो करीब सात लाख 35 हजार उपभोक्ताओं को आपूर्ति देती हैं। पडरौना में इंडेन के 25 हजार व एचपी के 16 हजार, कसया में एचपी के 22 हजार से अधिक उपभोक्ता हैं। एजेंसी संचालक इंजीनियर चंद्रशेखर सिंह, शंशाक शेखर सिंह, दिलीप सिंह, विनोद त्रिपाठी व जितेंद्र प्रसाद कहते हैं कि एक्सपायरी सिलिंडर को खुद कंपनी रिजेक्ट कर देती है। ऐसे में कोई भय की बात नहीं है।

इस्तेमाल से पहले करें चेक

प्रयोग करने से पहले हाकर या एजेंसी कर्मचारियों से जान लें कि सिलिंडर पुराना तो नहीं है। खुद देख लें कि उस पर चालू वर्ष और ए,बी,सी,डी क्या लिखा है।

कराएंगे जांच:डीएसओ

जिला पूर्ति अधिकारी दिलीप कुमार ने कहा कि सभी एजेंसी के गोदामों की जांच करा एक्सपायरी डेट वाले सिलिंडरों को जब्त किया जाएगा। इसके लिए शीघ्र ही अभियान चलेगा।

chat bot
आपका साथी