यातायात नियमों के उल्लंघन से लगातार बढ़ रहे हादसे

एआरटीओ संदीप कुमार पंकज ने बताया कि यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है। जुर्माना भी वसूला जा रहा है। हादसों से बचाव के लिए चालकों को खुद जागरूक होना पड़ेगा तभी इस पर अंकुश लग सकेगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 11:42 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 11:42 PM (IST)
यातायात नियमों के उल्लंघन से लगातार बढ़ रहे हादसे
यातायात नियमों के उल्लंघन से लगातार बढ़ रहे हादसे

कुशीनगर: हाईवे पर होने वाली दुर्घटनाओं में लगातार इजाफे के बाद भी सतर्कता के उपाय नाकाफी दिख रहे हैं। खटारा बसें और चालकों की स्पीड पर नियंत्रण न रखना इसका प्रमुख कारण है। इसके अलावा यातायात नियमों की अनदेखी भी एक वजह है। लगातार जागरूकता अभियान के बाद भी कोई सार्थक परिणाम नहीं दिख रहा है। इतना ही नहीं हादसों से कोई सबक नहीं ले रहा है। नियमों के विपरीत गाड़ियों को ओवरटेक करना या दाएं से गाड़ी आगे निकालने की जोखिम उठाने से चालक पीछे नहीं रह रहे हैं।

एआरटीओ संदीप कुमार पंकज ने बताया कि यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है। जुर्माना भी वसूला जा रहा है। हादसों से बचाव के लिए चालकों को खुद जागरूक होना पड़ेगा, तभी इस पर अंकुश लग सकेगा।

यातायात पुलिस के नोडल अधिकारी एएसपी एपी सिंह यातायात नियमों के पालन से खुद के साथ दूसरों की जान की सुरक्षा होती है। जिले में सड़क दुर्घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं। घटनाओं में कमी को लेकर चालकों को जागरूक भी किया जा रहा है। नियमों की अनदेखी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी जा रही है।

स्पीड पर नहीं लगी रोक

यातायात पुलिस व एआरटीओ विभाग ने अलग-अलग कार्रवाई की, पर चालान के बाद जुर्माना भरने वाले वाहन स्वामी अथवा चालकों में कोई सुधार होते नहीं दिख रहा है। यही कारण है कि सड़कों पर तेज रफ्तार चल रहे वाहनों की स्पीड कम नहीं हुई। सर्वाधिक दुर्घटनाएं हाईवे पर चलने वाली दिल्ली से बिहार लग्जरी बसों से हो रही है। इनका स्पीड का कांटा 100 से ऊपर ही रह रहा है। यही कारण है कि आए दिन दुर्घटनाएं हो रहीं और लोग असमय मर रहे। जनवरी 2020 से अब तक हुई 94 मौतों में सर्वाधिक लग्जरी बस से हुई है। कुशीनगर के हेतिमपुर टोल प्लाजा के निकट हुई दुर्घटना पांच लोगों की मौत हो गई, तो दो दर्जन से अधिक यात्री घायल हो गए थे। सलेमगढ़ में हुए लग्जरी बस की तेज रफ्तार के चपेट में आकर दूल्हे की पिता की मौत हो गई थी। पटहेरवा थाना क्षेत्र के पटहेरिया चैराहे पर तेज रफ्तार के कारण लग्जरी बस के बरातियों की बस से भिड़त में 24 लोग घायल हुए थे। तरयासुजान थाना क्षेत्र के तमकुही तहसील गेट के पास हुए थी, जिसमें बाइक सवार के दर्दनाक मौत हो गयी थी। राष्ट्रीय राजमार्ग पर महुअवा कांटा के पास लग्जरी बस के ठोकर से बांदा जिले का एक बाइक फेरी वाला की मौत हो गयी।

नहीं मान रहे युवा, नियमों का कर रहे उल्लंघन

अधिकतर युवा वर्ग यातायात नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। इनके लिए गलत दिशा, नशा, बिना हेलमेट व तीन सवारी बैठाकर वाहन चलाते हैं। समझदार भी बिना सीट बेल्ट के वाहन चलाने के साथ सड़क पर बेतरतीब वाहन खड़े करते हुए कभी भी देखे जा सकते हैं।

नियमों के उल्लंघन पर एआरटीओ विभाग की कार्रवाई

जनवरी 2020 से अब तक- 10100 वाहनों का चालान, एक करोड़ 87 लाख रुपये जुर्माना की वसूली, 150 नशे की हालत में पकड़े गए, 20 ड्राइविग लाइसेंस निलंबित

-जनवरी 2019 से अब तक- 14200 वाहनों का चालान, दो करोड़ 45 लाख रुपये जुर्माना की वसूली, 210 नशे की हालत में पकड़े गए, 35 ड्राइविग लाइसेंस निलंबित

यातायात पुलिस की कार्रवाई

-जनवरी से नवंबर 2020 तक 12651 वाहनों का चालान, 67722 रुपये जुर्माना

-जनवरी से नवंबर 2019 तक 19621 वाहनों का चालान, 56011 रुपये जुर्माना

chat bot
आपका साथी