सीमा विस्तार के बाद भी नहीं बदली सूरत

कुशीनगर: पूर्व में हाटा विकास खंड का गांव रहा बाघनाथ सीमा विस्तार के बाद नगरपालिका हाटा का वार्ड नं

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 11:41 PM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 11:41 PM (IST)
सीमा विस्तार के बाद भी नहीं बदली सूरत
सीमा विस्तार के बाद भी नहीं बदली सूरत

कुशीनगर: पूर्व में हाटा विकास खंड का गांव रहा बाघनाथ सीमा विस्तार के बाद नगरपालिका हाटा का वार्ड नंबर एक बन चुका है। नगरीय इलाके में शामिल होने के बाद भी इस मोहल्ले की सूरत नहीं बदल सकी। ग्राम पंचायत के दौरान बाघनाथ दलित बस्ती के करीब एक दर्जन लोग बीपीएल का विद्युत कनेक्शन मुफ्त में पाया तो लगा कि लालटेन युग से निजात मिल जाएगी। गांव से नगर का हिस्सा बनने के बाद भी इन घरों तक बिजली नहीं पहुंची। दरवाजे पर खड़े पोल विद्युत तारों की प्रतीक्षा कर रहे हैं। स्लैब विहीन नाली संक्रामक बीमारियों को न्योता दे रही है। वार्ड की सड़क बदहाल होने से नागरिकों में रोष है। मोहल्ले को फोरलेन से हाटा-देवरिया मार्ग को जोड़ने वाली नहर की पटरी भी पिच नहीं कराई गई।

----

क्या कहते हैं मोहल्लेवासी

--दिग्विजय नाथ मिश्र ने कहा कि वार्ड में बिजली, सड़क जैसी बुनियादी सुविधाओं का घोर अभाव है। नाली की सफाई नियमित न कराया जाना गंभीर समस्या है। नहर की पटरी दोनों तरफ पिच हो चुकी है, बीच में 200 मीटर कच्ची होने से दिक्कत होती है।

--मोहल्ले के नीरज ने कहा कि करीब चार साल पूर्व बीपीएल श्रेणी का विद्युत कनेक्शन तो मिल गया, लेकिन पोल पर तार नहीं लगाया गया। जिससे बीपीएल कनेक्शन छलावा साबित हो रहा है। उन्होंने शीघ्र तार बिछा कर आपूर्ति शुरू कराने की मांग की।

--वार्ड के बाबूराम का कहना है कि मेरे घर के समीप से गुजर रही सड़क बदहाल होने से परेशानी हो रही है। नगरपालिका द्वारा पिच सड़क का निर्माण करा दिया जाता तो आने-जाने में सहूलियत मिल जाती। कहा कि मोहल्ले में शुद्ध पेयजल का भी अभाव है।

--कमलेश ने कहा कि पोल के अभाव में एक ही जगह से दर्जनों लोग केबल के माध्यम से विद्युत का उपयोग करते हैं। जिससे हमेशा फाल्ट होने का अंदेशा बना रहता है। कई बार जिम्मेदारों से शिकायत की गई, लेकिन कोई सुधि नहीं ले रहा।

----

क्या कहते हैं नपाध्यक्ष

-नगरपालिका अध्यक्ष मोहन वर्मा ने कहा कि विद्युत विभाग के अधिकारियों से मिल कर वार्ड में बिजली की समस्या का समाधान कराया जाएगा। शीघ्र ही नाली व सड़क की व्यवस्था भी ठीक करा दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी