विशेष अभियान में 71.074 फीसद को लगी वैक्सीन

कुशीनगर में 7966 को पहली व 634 को दी गई दूसरी डोज टीकाकरण ही कोरोना संक्रमण से बचाव का सुरक्षा कवच।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 11:57 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 11:57 PM (IST)
विशेष अभियान में 71.074 फीसद को लगी वैक्सीन
विशेष अभियान में 71.074 फीसद को लगी वैक्सीन

कुशीनगर: कोविड-19 टीकाकरण को लेकर शुरू हुए विशेष अभियान के तहत सोमवार को 71.074 फीसद लोगों को कोरोनारोधी वैक्सीन की डोज दी गई। पहले दिन सुबह बारिश के बावजूद टीकाकरण के प्रति युवाओं समेत सभी आयु वर्ग के लोगों में उत्साह दिखा।

सोमवार को जिले के 75 वैक्सीनेशन केंद्रों पर 12100 लक्ष्य के सापेक्ष सुबह 10 बजे से टीकाकरण शुरू हुआ। अभियान में प्रतिरक्षित 634 को दूसरी व 7966 को पहली डोज दी गई, जिसमें महिला विशेष श्रेणी में 116, अभिभावक विशेष में 155, हेल्थ वर्कर्स में एक को दूसरी डोज, फ्रंट लाइन वर्कर्स में प्रथम व द्वितीय में एक-एक डोज, 18 प्लस में 1761, 45 वर्ष अधिक आयु वर्ग में प्रथम 1785 व द्वितीय में 563, कलस्टर एप्रोच में 18 प्लस में 3207, 45 प्लस में 945 को प्रथम व 65 को द्वितीय डोज शामिल है। नगर के गायत्री नगर अस्पताल पर मनोज व शीतल ने टीका लगवा प्रमाण दिखाया। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. संजय गुप्ता ने बताया कि संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण ही सुरक्षा कवच है। इसलिए टीका लगवाने में लापरवाही न बरतें बल्कि तत्काल आनलाइन पंजीकरण करा टीका लगवाएं।

लगाए गए 300 कर्मचारी

टीकाकरण के लिए 75 केंद्रों पर कुल 300 कर्मचारी लगाए गए थे,जो टीकाकरण में लगे रहे।

जागरूकता के अभाव में नहीं पूरा हुआ लक्ष्य

सीएमओ डा.एनपी गुप्ता ने बताया कि जागरूकता के अभाव में लक्ष्य पूरा नहीं हुआ है। गांवों में स्वास्थ्य विभाग की टीम ग्रामीणों को अफवाहों पर ध्यान न देते हुए टीका लगवाने को प्रेरित कर रही है।

यह रही डोज की व्यवस्था

-पहले दिन के लिए कुल 802 वैक्सीन की केंद्रों पर व्यवस्था रही, जिसमें 759 कोविशील्ड व 43 को-वैक्सीन शामिल है।

केंद्रों पर गाइड लाइन का नहीं दिखा अनुपालन

केंद्रों पर भीड़ होने के कारण कोरोना प्रोटोकाल का अनुपालन नहीं दिखा। कई केंद्रों पर दु‌र्व्यवस्था की वजह से लोगों की भीड़ लगी रही।

नहीं दिखा बारिश व धूप से बचाव का उपाय

केंद्रों पर धूप व बारिश से निपटने का कोई उपाय नहीं दिखा। सभी स्थानों पर अस्पताल परिसर के कक्ष में ही टीकाकरण कराया गया।

अनुपस्थित 11 कर्मचारियों के वेतन बाधित करने के निर्देश

खड्डा ब्लाक क्षेत्र के दरगौली में हो रहे वैक्सीनेशन कार्य का एसडीएम अरविद कुमार व विधायक जटाशंकर त्रिपाठी ने निरीक्षण किया और लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक किया। एसडीएम ने निगरानी समिति के अनुपस्थित 11 कर्मचारियों के मानदेय/वेतन बाधित करने का निर्देश दिया। इसमें कोटेदार ज्ञानचंद, आशा रीना, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता चम्पा, सुमित्रा, सावित्री, आशा तिवारी, सुनीता शामिल हैं। तीनबरदहां में एएनएम मंजू देवी, तीन आशा व आंगनबाड़ी अनुपस्थित मिली।

समय से वैक्सीन न पहुंचने पर डीएम ने जताई नाराजगी

डीएम एस राजलिगम ने फाजिलनगर ब्लाक के कोइलसवा स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण कर स्वास्थ्य सेवाओं व कोरोना टीकाकारण का हाल जाना। इस दौरान पायलट प्रोजेक्ट के तहत बनाये गये 14 के कोरोना टीकाकारण बूथों पर समय से टीका न पहुंचने पर नाराजगी जताई। वहां तैनात डा. रविशंकर सिंह ने प्रसूता महिलाओं के इलाज के बारे में जानकारी लिया। उन्होंने कहा की एक माह के अंदर यहां जनरेटर व बड़े सोलर की ब्यवस्था कर प्रसव कार्य शुरू कर दिया जायेगा। दूसरे केंद्र पर टीका कम लगने के कारण अधीक्षक फाजिलनगर डा. एएन गुप्ता से नाराजगी जताते हुए तत्काल टीका उपलब्ध कराने का निर्देश दिए। रामकोला सीएचसी की टीम ने सोमवार को स्थानीय बाजार के शिव मंदिर परिसर में कैंप लगाकर डा. सूरज कुमार के नेतृत्व में 99 लोगों को टीका लगाया गया। आलोक मिश्रा, मंजू देवी, पूनम सिंह, माधुरी यादव, माया गुप्ता के अलावा पूर्व जिपंस अरुण सिंह, मिलन विश्वास, सुरेश पोद्दार, मनोज, घनश्याम, योगेंद्र गर्ग,गुड्डू मद्धेशिया, सूरज सिंह, अरविद आदि मौजूद रहे। बनरहां पूरब पट्टी में कैंप लगाकर 120 लोगों को टीका लगाया गया। टीम में अमन, एएनएम वंदना सिंह, आशा संगिनी अनिता शर्मा शामिल रहे। निवर्तमान प्रधान राजेश शुक्ला, छात्र नेता अभिषेक शुक्ला मौजूद रहे।

2676 निगेटिव, चार नए संक्रमित

जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार घट रही है। सोमवार को नए संक्रमितों की संख्या चार रही। गोरखपुर मेडिकल कालेज से 2680 लोगों की जांच रिपोर्ट मिली, इनमें 2676 निगेटिव पाए गए। संक्रमितों में फाजिलनगर व दुदही में एक-एक, पडरौना में दो लोग शामिल हैं। एक्टिव केस की संख्या 29 रह गई है। तीन लोगों को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया गया है।

सीएमओ डा.एनपी गुप्ता ने बताया कि अब तक कुल 15552 संक्रमितों में से 15299 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। कहा कि कोरोना संक्रमितों की संख्या कम हुई है, लेकिन सावधानी जरूरी है। आमजन से आह्वान किया कि संक्रमण दर कम होने से बेफ्रिक होने की जरूरत नहीं है, बल्कि सावधानी बरतें। अभी कोरोना का खतरा खत्म नहीं हुआ है। इससे बचने के लिए जांच कराने के साथ इलाज कराने में सभी को तत्परता बरतनी चाहिए। मास्क व शारीरिक दूरी का जरूर पालन जरूरी है।

chat bot
आपका साथी