5356 लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन

मोहम्मद अख्तर अली पडरौना ने बताया कि रमजान के पाक महीने में इबादत के साथ कोरोना से बचाव के भी जरूरी उपाय करें। कोरोना महामारी तेजी से लोगों को चपेट में ले रही है। हर दिन जिले में बड़ी संख्या में कोरोना पाजिटिव मरीज मिल रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 11:45 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 11:45 PM (IST)
5356 लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन
5356 लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन

कुशीनगर: जिले के 18 स्वास्थ्य केंद्रों पर शुक्रवार को टीकाकरण अभियान शुरू हुआ। इस मौके पर प्रतिरक्षित 1919 को दूसरी व 3437 को पहली डोज दी गई। 8200 के सापेक्ष 5356 लोगों को टीका लगा। छितौनी स्थित संयुक्त महिला चिकित्सालय में विध्याचल कुशवाहा, विश्वनाथ चौहान, पीएचसी खड्डा में हेमंत श्रीवास्तव, सीएचसी तुर्कहां में गणेश शर्मा ने टीका लगवाया। अभियान के दौरान जिला संयुक्त चिकित्सालय समेत सभी चिकित्सालयों पर अधिकारी भ्रमण करते रहे। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. संजय गुप्ता ने कहा कि किसी प्रकार के अफवाहों पर ध्यान न देकर टीका लगवाने में लोग तेजी दिखाएं।

घबराहट होने पर तत्काल दें सूचना

-सीएमओ डा.एनपी गुप्ता ने कहा कि प्रतिरक्षित व्यक्ति को यदि बेचैनी या किसी भी तरह की समस्या होती है तो निकटतम स्वास्थ्य अधिकारियों, एएनएम और आशा को सूचना तत्काल दें, सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

प्रोटोकाल पालन अनिवार्य

-वैक्सीनेशन कार्ड के पहले पेज पर नाम, पता, मोबाइल नंबर, डोज की अगली तिथि के अलावा पीछे की तरफ मास्क लगाने, साबुन से हाथ धोने व शारीरिक दूरी बनाकर रहने के निर्देश दिए गए हैं। इसका अनुपालन जरूर करें।

आज भी होगा टीकाकरण

-सीएमओ डा.एनपी गुप्ता ने बताया कि शनिवार को भी 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर कोविड का टीका लगवाने की सुविधा रहेगी। सभी केंद्रों पर पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

इबादत के साथ कोरोना से बचाव का भी रखें ध्यान

-मोहम्मद अख्तर अली, पडरौना ने बताया कि रमजान के पाक महीने में इबादत के साथ कोरोना से बचाव के भी जरूरी उपाय करें। कोरोना महामारी तेजी से लोगों को चपेट में ले रही है। हर दिन जिले में बड़ी संख्या में कोरोना पाजिटिव मरीज मिल रहे हैं। सरकार जरूरी इंतजाम कर रही है, लेकिन हमें भी सजग रहना होगा। सामूहिक प्रयास से ही इस महामारी पर काबू किया जा सकता है। इसके लिए हम सभी को अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी। सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा। इसके लिए जरूरी है कि हम भीड़ का हिस्सा न बनें और समूह में नमाज अदा करने से बचें। गले मिलने से बचें। इफ्तार पार्टी का आयोजन न करें। बहुत जरूरी हो तभी घरों से बाहर निकलें। एक-दूसरे का ख्याल रखें। रोजा रखें, खुदा की इबादत करें और संक्रमण से खुद को सुरक्षित करते हुए अपने आस-पास के लोगों को भी बचाव के लिए जागरूक करें। खुदा भी दूसरों की हिफाजत करने की सीख देता है। मुश्किल इस समय में कोरोना से बचाव के लिए हमें इसका अनुसरण करना होगा। आज की सुरक्षा पर ही आने वाला कल निर्भर है।

-

chat bot
आपका साथी