फसल समेत 500 एकड़ भूमि जब्त, रिसीवर तैनात

फसल समेत 500 एकड़ भूमि जब्त, रिसीवर तैनात
Publish Date:Thu, 22 Oct 2020 06:20 PM (IST) Author: Jagran

जागरण संवाददाता पनियहवा, कुशीनगर : खड्डा ब्लाक के दियारा के गांव बाल गोविद छपरा में बिहार प्रांत के दर्जनों लोगों की ओर से भूमि पर कब्जा कर फसल बोने की शिकायत पर एसडीएम अरविद कुमार गुरुवार की सुबह मौके पर पहुंचे। अभिलेख देखने के बाद उन्होंने विवादित 500 एकड़ भूमि को फसल समेत जब्त करते हुए भैंसहा के प्रधान प्रेमलाल यादव को रिसीवर नियुक्त कर दिया।

एसडीएम ने कब्जाधारियों को मालिकाना हक सिद्ध करने के लिए एक माह में साक्ष्य प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। साथ ही यह भी कहा कि समय सीमा में साक्ष्य प्रस्तुत नहीं करने पर फसलों की नीलामी की जाएगी और प्राप्त धनराशि को राजकोष में जमा करा दिया जाएगा।

बिहार के पश्चिम चंपारण की सीमा पर स्थित उत्तर प्रदेश के सालिकपुर, महदेवा, बसंतपुर, मरिचहवा, बालगोविद छपरा, शाहपुर, शिवपुर, नरायनपुर आदि गांवों में करीब तीन दशक से भूमि विवाद बना हुआ है। इन गांवों के लोगों का कहना है कि भूमि पर बिहार के दबंग कब्जा कर खेती कर रहे हैं। बालगोविद छपरा में सरकारी भूमि पर कब्जा कर खेती किए जाने की शिकायत को एसडीएम ने गंभीरता से लिया। तहसीलदार डा. एसके राय, नायब तहसीलदार डा. रवि कुमार यादव, एसएचओ रामकृष्ण यादव, पुलिस व राजस्व टीम के साथ एसडीएम गांव में पहुंचे। उन्होंने अभिलेख का अवलोकन किया और 500 एकड़ भूमि को जब्त कर दिया। एसडीएम ने कहा कि कब्जाधारी साक्ष्य नहीं प्रस्तुत कर पाएंगे तो फसल की नीलामी के बाद खेत दियारा के भूमिहीन लोगों में पट्टा कर दिया जाएगा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.