निश्शुल्क नेत्र शिविर में 280 मरीजों का हुआ परीक्षण

कुशीनगर के सुकरौली बाजार क्षेत्र के देउर में आयोजित शिविर में 56 मरीजों को आंख के आपरेशन के लिए चिह्नित किया गया।

JagranSun, 28 Nov 2021 11:23 PM (IST)
निश्शुल्क नेत्र शिविर में 280 मरीजों का हुआ परीक्षण

कुशीनगर : सुकरौली बाजार क्षेत्र के देउर चौराहे पर रविवार को निश्शुल्क नेत्र परीक्षण शिविर का आयोजन हुआ। जिसमें गोरखपुर के विशेषज्ञ चिकित्सकों ने मरीजों का परीक्षण व आपरेशन के लिए पंजीकरण किया गया।

शिविर में कुल 280 मरीजों के आंखों की जांच की गई। इनमें मोतियाबिद तथा अन्य बीमारियों से पीड़ित 56 मरीजों को आपरेशन के लिए चिन्हित किया गया। डा. अखिलेश व डा. रागिनी ने कहा कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए आंखों की देखभाल बहुत ही जरूरी है। आंखों की बीमारी से बचने के लिए विटामिन ए तथा सी से भरपूर भोजन लेना चाहिए। ताजा व हरी सब्जियां आंखों को उर्जा प्रदान करतीं हैं। कंप्यूटर पर काम करने के दौरान निरंतरता से बचें। आंखों में कुछ पड़ जाने पर रगड़ें नहीं। पानी से आंख को अच्छी तरह धो लें। बाहर धूप में निकलें तो चश्मा अवश्य लगाएं। आयोजक व वरिष्ठ भाजपा नेता ऋषि त्रिपाठी ने कहा कि आगे भी ऐसे आयोजन होते रहेंगे। दिग्विजय सिंह, नीलम सिंह, सुग्रीव, राजकुमार पटेल, सुभाष गुप्ता, बाबूराम पटेल, रामचंद्र पटेल आदि मौजूद रहे।

52 केंद्रों पर 2125 मरीजों का हुआ परीक्षण

जनपद के 52 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर रविवार को आयोजित मुख्यमंत्री आरोग्य मेला में 2125 मरीजों का चिकित्सकों की टीम ने परीक्षण कर जरूरी दवाएं वितरित की, जिसमें पुरुष, महिलाएं एवं बच्चे शामिल रहे। सीएमओ डा. सुरेश पटारिया ने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर लगाए गए मेले में श्वांस, पेट, बुखार, मधुमेह, त्वचा, टीवी आदि के संभावित रोगी, रक्त अल्पता, उच्च रक्तचाप के रोगी लाभान्वित हुए। अन्य सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं के रोगी भी देखे गए। साथ ही कुल 124 आयुष्मान कार्ड वितरित किए गए। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग की ओर से संचालित की जाने वाली सभी योजनाओं के बारे में जन जागरूकता एवं प्रचार प्रसार किया गया। सीएमओ ने बताया कि मेले का निरीक्षण जनपद स्तरीय अधिकारियों द्वारा किया गया। इसके लिए 180 चिकित्सकों एवं 288 पैरामेडिकल स्टाफ तैनात रहे। सलेमगढ़ संवादाता के अनुसार सलेमगढ़ स्थित न्यू पीएचसी परिसर में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सौ मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवा वितरण किया गया। स्वास्थ्य विभाग की टीम में डा. महेश्वरम, डा. मुकेश आर्य, डा. रणविजय, आदित्य यादव, सुरेंद्र राय, फार्मासिस्ट अवधकिशोर तिवारी आदि उपस्थित रहे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.